Categories: Uncategorized

सेना में जाने के लिए बेटियों के हौसले बुलंद, 1 सीट पर 120 आवेदन

प्रदेश में आयोजित सैनिक स्कूल की परीक्षा में लड़कियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि सैनिक स्कूल कुंजपुरा में लड़कियों के लिए पहली बार परीक्षा का आयोजन किया गया जिसमें केवल 10 सीटों पर 1200 आवेदन आए।


दरअसल, एनटीए द्वारा आयोजित सैनिक स्कूल की परीक्षा में सत्र 2021 -22 में छठी से नौवीं तक की कक्षाओं के लिए करीब 105 सीटों पर दाखिला होना है। इन सभी सीटों पर करीब 9100 आवेदन आए है। इसमें नौवीं की 24 सीटों पर 3500, छठी कक्षा की 91 सीटों पर 5500 आवेदन आए है। बेटियों की रिजर्व 10 सीटों पर करीब 1200 आवेदन आए है। यह परीक्षा दिल्ली समेत हरियाणा के तीन जिलों में अंबाला, रोहतक और करनाल में विद्यार्थियों में ज्यादा उत्साह दिखाई दिया। एनटीए द्वारा आयोजित इस परीक्षा में मेरिट के आधार पर दाखिला होगा।

सेना में जाने के लिए बेटियों के हौसले बुलंद, 1 सीट पर 120 आवेदन

मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले विद्यार्थियों को भी दाखिला जब मिलेगा जब वह मेडिकली फिट होंगे। इसके लिए भी स्कूल से जारी मापदंडों को पूरा करना होगा। सीटों से दोगुना विद्यार्थियों को मेडिकल फिटनेस फेज में लिया जाएगा। एनटीए द्वारा आयोजित इस परीक्षा में लड़कियों के लिए रिजर्व 120 सीटों पर करीब 1200 आवेदन आए हैं।मात्र एक सीट पर करीब 120 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

कॉर्डिनेटर सुरेंद्र ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि सैनिक स्कूल की परीक्षाओं में लड़कियों ने हिस्सा है और अब लड़कियां भी सैनिक स्कूल में पढ़ेगी। इससे प्रदेश भर की बेटियों का लाभ होगा।


जानकारी के अनुसार विद्यार्थी करीब 3 महीनों से इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं। आपको बता दें कि कुंजपुरा सैनिक स्कूल ने कई मेजर, कमांडर जैसे वीर सैनिक और कई नेताएं देश को दिए हैं जिसमें पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, आईपीएस अधिकारी एसएस देसवाल, ओलंपियन कर्नल संत कुमार जैसे नाम प्रमुख हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago