Pehchan Faridabad
Know Your City

नेहरू कॉलेज में नए कोर्स शुरू कराने के लिए NSUI ने चलाया हस्ताक्षर अभियान

फरीदाबाद। आज एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में पंडित जवाहरलाल नेहरु कॉलेज में नए कोर्स शुरू कराने के समर्थन में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया जिसमें कॉलेज के समस्त छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर करके अपनी सहमति दर्ज करवाई।

एनएसयूआई द्वारा नेहरू कॉलेज में बीए जियोग्राफी ऑनर्स, एमए/एमएससी जियोग्राफी, बीए हिंदी ऑनर्स, बीएससी फिजिक्स ऑनर्स, एमएससी केमिस्ट्री, एमएससी फिजिक्स कोर्स शुरू कराने के लिए मुहिम चलाई जा रही हैं।

इसी मांग को लेकर 30 जनवरी को नेहरू कॉलेज के प्राचार्य श्री एम० के० गुप्ता को उच्चतर शिक्षा विभाग के डायरेक्टर श्री अजित बालाजी जोशी के नाम ज्ञापन सौंपा था।

एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन(NSUI) एक ऐसा छात्र संगठन हैं जोकि छात्रों की मांगों को लेकर समय-समय पर मांग उठाता रहता हैं।

इसी संदर्भ में पंडित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कुछ ऐसे कोर्स शुरू कराने की मांग उठाई जा रही हैं जोकि इस कॉलेज में नही हैं। पंडित जवाहरलाल नेहरु कॉलेज सन 1971 में बना था और सरकारी कॉलेज होने के कारण ग्रामीण आँचल तथा गरीब, किसान परिवारों से जुड़े हुए छात्रों का ध्यान इस कॉलेज की तरफ ज्यादा रहता हैं।

लेकिन कुछ कोर्स ऐसे हैं जोकि इस कॉलेज में ना होकर प्राइवेट कॉलेजों में हैं जहाँ पर फीस बहुत ज्यादा होने के कारण छात्र दाखिला नही ले पाते हैं।

अत्री ने बताया कि पंडित जवाहरलाल नेहरु कॉलेज में फरीदाबाद जिले के साथ-साथ पलवल तथा मेवात जिले के छात्र भी पढ़ने आते हैं लेकिन इन मुख्य कोर्सों के ना होने के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं।

6000 छात्रों की क्षमता वाले इस कॉलेज में नॉन मेडिकल, मेडिकल, केमिस्ट्री ऑनर्स, बायोटेक की स्नातक की पढ़ाई करके निकलते हैं लेकिन परास्नातक में इन संकायों में पढ़ाई सुचारू रूप से नहीं कर पाते।

वही कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जो स्नातक कक्षा में ही उपलब्ध नहीं हैं। नेहरू कॉलेज में जियोग्राफी ऑनर्स से स्नातक तथा परास्नातक कक्षाओं में शुरू कराने की भी जरूरत हैं क्योंकि यह विषय स्कूलों में भी पढ़ाया जाता हैं तथा साथ ही कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में भी इस विषय को मुख्य स्थान दिया जाता हैं।

इसलिए छात्रों की मांगों को देखते हुए निम्न कोर्सों को शुरू करने की आवश्यकता हैं :-

  • 1) बीए जियोग्राफी ऑनर्स
  • 2) एमए/एमएससी जियोग्राफी
  • 3) बीए हिंदी ऑनर्स
  • 4) बीएससी फिजिक्स ऑनर्स
  • 5) एमएससी केमिस्ट्री
  • 6) एमएससी फिजिक्स

इस मौके पर हेमंत पाराशर, सतेंदर सिंह, शिवम, आकाश झा, अंकित वर्मा, नवीन ठाकुर, शुभम, प्रवीण, राहुल, सौरभ, सूरज रावत, शिवम उपाध्याय, प्रीति, नेहा, स्वाति, काव्या आदि मौजूद थे।

निवेदक:-
कृष्ण अत्री
प्रदेश महासचिव, NSUI हरियाणा
मोबाइल नंबर:- 9050-509-509

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More