Pehchan Faridabad
Know Your City

बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली जिम्मेदारी : पंकज सेतिया ,जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा बाल सुरक्षा सप्ताह का किया गया शुभारंभ

उपमंडल अधिकारी (ना) बडख़ल पंकज सेतिया ने कहा कि बाल सुरक्षा हमारी पहली जिम्मेदारी है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को बच्चों की सुरक्षा के मुद्दों को गंभीरता से लेना होगा।

उपमंडल अधिकारी (ना) पंकज सेतिया सोमवार को राहुल कॉलोनी में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित बाल सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। इसकी शुरुआत राहुल कॉलोनी के बच्चों के साथ राजकीय प्राथमिक पाठशाला से की गयी जिसमें 270 बच्चे उपस्थित रहे।

उन्होंने बताया कि जिले में झुग्गियों में रहने वाले बच्चों को जागरूक करने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद की ओर से योजना बनाई गई है, इसमें चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, पुलिस के नंबर व एमरजेंसी नंबर जैसे जानकारी दी गई व बच्चों को बेड टच व गुड टच के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

इसके अलावा कोविड और आम स्थिति में भी स्वच्छता और हाइजीन जैसे मुद्दों पर उन्हें जागरूक किया गया । बाल सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य सुरक्षा व्यवस्था पर जागरूक करना मुख्य मकसद है इसके साथ ही बच्चों को मैत्रीपूर्ण व्यवहार और सही और गलत व्यवहार शिक्षा की जरूरत आदि पर भी जागरूक किया गया।

साथ ही उन्हें स्वच्छता किट भी दी गई जिसमें एक डिटॉल साबुन, नेल कटर, मास्क व रिफ्रेशमेंट आदि शामिल थे। आज बाल सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत की गई यह अभियान 26 फरवरी तक जिले के विभिन्न इलाकों में रोजाना जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें सबसे अहम यह सूचित किया जाता है कि इस बाल सुरक्षा सप्ताह का खर्चा जाट समाज (रजि), सेक्टर-16, फरीदाबाद द्वारा उठाया गया है।

जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेन्द्र मलिक ने बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य गरीब बच्चों को सुरक्षा, सतर्कता और स्वच्छता का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि यह कार्यक्रम शहर के स्लम इलाकों में रहने वाले बच्चों को बाल सुरक्षा व स्वच्छता के लिए जागरूक करने के लिए किया जाना है।

उन्होंने बताया कि बच्चों को सुरक्षा, सतर्कता व स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद, फरीदाबाद की ओर से जागरूकता अभियान एक सप्ताह के लिए चलाया जाएगा। साप्ताहिक बाल सुरक्षा शिविर के साथ इस अभियान की शुरुआत की गई।

स्कूल की मुख्य अध्यापिका सुमन ने मुख्य अतिथि व सभी का अभिनंदन व आभार प्रकट किया। मंच संचालन उदय चन्द लेखाकार द्वारा किया गया। इस अवसर पर परिषद के आजीवन सदस्य लाखन सिंह लोधी, मीनू शर्मा अधीक्षक चिल्ड्रन होम, राधा लखानी, मांगे राम, रामसरन व भगवान इत्यादि उपस्थित रहे। अगला जागरूकता शिविर दशहरा मैदान में झुग्गी झोपड़ी वाले बच्चों के लिए मंगलवार को आयोजित किया जाएगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More