Pehchan Faridabad
Know Your City

बाढ़ समस्या से निपटने के लिए अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रंसिंग के जरिए करी बैठक।

अतिरिक्त मुख्य सचिव व वित्त आयुक्त राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, हरियाणा विजय वर्धन ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला उपायुक्तों सहित संबंधित अधिकारियों की बैठक ली तथा बाढ़ नियंत्रण आदेशों के क्रियान्वयन व इस बारे में की जा रही आवश्यक तैयारियों व प्रबंधों की समीक्षा की।

एसीएस ने कहा कि आगामी 1 जून से तक सभी जिलों व उपमंडल स्तर पर बाढ़ नियंत्रण हेतु कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए। इसके अलावा बाढ़ सुरक्षा उपायों, बाढ़ सुरक्षा कार्यों की स्थिति, ड्रेनों की सफाई का काम, सीवरेज व स्ट्राम चैनल की स्थिति, बाढ़ के खतरे वाले क्षेत्रों की ओर जाने वाले रोड की रिपेयर की जाए। इसके अलावा बाढ़ के संबंध में पूर्व चेतावनी देने की व्यवस्था करने, नियंत्रण कक्षों की स्थापना, अस्थायी आश्रयों और राहत शिविरों के लिए क्षेत्रों की पहचान जैसे कार्य पूर्ण कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि सेना, एनडीआरएफ, रेलवे, स्वैच्छिक एजेंसियों से संपर्क व समन्वय स्थापित किया जाए।

रेस्क्यू टीमें गठित की जाएं। बाढ़ बचाव संबंधी टीमों व बाढ़ संसाधनों की सूचना आईडीआरएन पोर्टल पर अपडेट की जाए। आपात स्थिति के लिए जरूरी सामान जैसे दवाइयां, ब्लीचिंग पाउडर, मवेशियों के लिए टीके, पीने का पानी, रेत की बोरियांे, मिट्टी का तेल, नमक, खाद्य तेल आदि का पर्याप्त स्टाॅक रखा जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ के बचाव के लिए राहत कार्यों से संबंधित जरूरी सामान की एक सूची तथा संपर्क नंबर की सूची अभी से तैयार कर ली जाए, ताकि बाद में राहत कार्यों के दौरान आसानी रहे।

उपायुक्त यशपाल ने जिला में बाढ़ बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों व तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी सतीश कुमार, सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More