Pehchan Faridabad
Know Your City

राष्ट्रीय राजमार्गों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, लोगो को मिलेंगी सहूलियत

जिले के राष्ट्रीय राजमार्गों को जल्द ही एक नई सौगात मिलने वाली है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरुआत बल्लभगढ़ से की जाएगी।

दरअसल, सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी का होना बेहद जरूरी है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जिले भर के सभी राजमार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ‌ मिली जानकारी के अनुसार सीसीटीवी कैमरे पहले ही लगने थे परंतु एनएचएआई से अनुमति नहीं मिल सकी थी। सीसीटीवी कैमरे लगाने की शुरुआत बल्लभगढ़ से की जाएगी। इसके लिए फाउंडेशन जल्द ही खंभों का भी निरीक्षण करेगी। बता दें कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत बदरपुर से लेकर सीकरी तक हर चौराहे पर 4 से 6 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। बाईपास सहित बल्लभगढ़, एनआईटी और ओल्ड फरीदाबाद में कैमरे लगा दिए गए हैं। अभी और कैमरे लगाए जाने हैं। इन सभी कैमरा को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा।

यह होंगे फायदे
राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने से प्रशासन सहित लोगों को भी काफी लाभ होगा। नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों के घर ई- चालान भेजा जाएगा वही सीसीटीवी कैमरे लगाने से राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक का संचालन भी दुरुस्त हो जाएगा। साथ ही चौराहों पर जाम और पुलिसकर्मियों की हलचल पर भी सीसीटीवी कैमरे की मदद से नजर रखी जाएगी। बारिश के दौरान यदि राष्ट्रीय राजमार्गों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न होगी तो कंट्रोल एवं कमांड सेंटर पर इसकी जानकारी जाएगी और जल्द से जल्द समस्या का समाधान हो जाएगा।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने से आपराधिक तत्वों पर भी नजर रखी जाएगी। आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग को पर दुर्घटनाओं का होना आम बात है। आए दिन कोई ना कोई वाहन डिवाइडर से टकरा जाती है इन सब स्थितियों से निपटने के लिए सीसीटीवी कैमरे काफी लाभदायक सिद्ध होंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More