Pehchan Faridabad
Know Your City

सदन में जेजेपी विधायक नैना चौटाला ने रखी मांग, सरकार इतनी करे बुढापा पेंशन

चंडीगढ़, 8 मार्च। हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के दौरान जननायक जनता पार्टी की विधायक नैना सिंह चौटाला ने राज्य सरकार से जेजेपी के 5100 रूपये बुढ़ापा पेंशन के वादे को पूरा करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जिस तरह जेजेपी के कई बड़े वादों को पूरा किया,

उसी तरह बुढ़ापा पेंशन के वादे को भी पूरा करें। वे सोमवार को सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर बोल रही थी। नैना चौटाला ने महिलाओं के हित में पंचायतों में महिलाओं की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी, डिपो संचालन में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने,

पंचायती राज संस्थाओं की महिला प्रतिनिधियों को स्कूटी से सम्मानित करने, राज्य के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत रोजगार बिल आदि ऐसे अनेकों कदमों के लिए सरकार को सराहा।

ताऊ की बुढ़ापा पेंशन की तरह 75 प्रतिशत रोजगार बिल ऐतिहासिक
नैना चौटाला ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए यह हर्ष का विषय है कि हमारी सरकार ने प्रदेश में निवेश एवं युवाओं के रोजगार के लिए अनुकूल वातावरण पैदा करते हुए औद्योगीकरण को बढावा देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार ने प्रदेश के युवाओं के हित में 75 प्रतिशत रोजगार बिल का एक ऐसा ऐतिहासिक कदम उठाया है, जैसे जननायक स्व. ताऊ देवीलाल जी ने बुजुर्गों के सम्मान में बुढ़ापा पेंशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यह जेजेपी की बड़ी घोषणा थी, जिसे सरकार ने कानून बनाया और महामहिम ने अपनी स्वीकृति देकर हरियाणा के 75 प्रतिशत युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने का सुनहरा अवसर दिया।

पंचायतों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण कानून मील का पत्थर – नैना
उन्होंने कहा कि सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं की 50 प्रतिशत और डिपो संचालन में 33 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करके महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ इन संस्थाओं को अधिक प्रभावी बनाने निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं से की गई यह जेजेपी की बड़ी घोषणा थी, जिसे सरकार ने पूरा किया। इसी तरह घोषणापत्र की एक अन्य बड़ी घेाषणा वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं आदि को पेंशन में बढ़ोत्तरी करके वादे को पूरा करने का काम हुआ। नैना चौटाला ने सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि इसी तरह सरकार जेजेपी के 5100 रूपये प्रति माह बुढ़ापा पेंशन के वादे को भी पूरा करें।

सदन में नैना चौटाला ने किसानों के विषय पर कहा कि प्रदेश के किसानों को उनकी उपज का पूरा दाम दिलाने के लिए हरियाणा सरकार दृढ़ संकल्प है और प्रदेश के किसान स्वयं अनुभव करेंगे कि उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पूर्णरूप से सुरक्षित है और आगे भी सुरक्षित रखा जाएगा। इस बार छह फसलों की एमएसपी खरीद होगी

फसल नुकसान की जल्द गिरदावरी करवाकर नुकसान की भरपाई करें सरकार
उन्होंने सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि व तेज हवाओं के कारण किसानों की खड़ी फसल गेहूं, सरसों, चना आदि को नुकसान पहुंचा है, इसके लिए सरकार तुरंत गिरदावरी करवा कर किसानों को मुआवजा दें ताकि उनके नुकसान की भरपाई हो।

इसके अलावा सरकार किसानों की आय और अधिक बढ़ाने के लिए पशु पालन व डेयरी प्रोत्साहन, मेवात फीडर कैनाल का निर्माण, गर्मी में विशेषकर बाढ़ड़ा, भिवानी, हिसार, सिरसा, महेंद्रगढ़ क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या को दूर करने, बिजली समस्या, छात्रों को सही व समान शिक्षा उप्लब्ध कराने, “राइट एजुकेशन”, स्कूल-कॉलेजों में रिक्त पदों पर शिक्षकों व अन्य स्टाफ की पूर्ति आदि के लिए और प्रभावी कदम उठाएं जाने की बात कही।

…घूंघट की ओट छोड़कर आगे बढ़ी नारी
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नैना चौटाला ने महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने विधानसभा में कहा कि घूंघट की ओट छोड़कर नारी आगे बढ़ी है और राष्ट्रपति पद तक पहुंचकर अपनी काबिलयत को साबित किया है। नैना चौटाला ने कहा कि नारी अब अबला नहीं सबला बन चुकी है। उन्होंने कहा कि तमाम समाजिक बदलावों के बावजूद नारी के सामने कुछ चुनौतियां आज भी है। उन्होंने अपने मन की बात कुछ इस तरह से कही कि…“नारी भी छू सकती आकाश, बस उसे हैं मौके की तलाश”। जेजेपी विधायक ने महिला दिवस के अवसर पर सरकार द्वारा महिलाओं से सदन का संचालन कराने की पहल को सराहा।

इससे पूर्व प्रशनकाल के दौरान भी नैना चौटाला ने महिलाओं की आवाज को बुलंद करते हुए कौशल विकास योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले रोजगार संबंधित सवाल पूछा। उन्होंने सरकार से मांग की कि प्रदेश सरकार कौशल विकास योजना के तहत और अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More