Pehchan Faridabad
Know Your City

मिताली राज ने भारत के लिए रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल किया ये कीर्तिमान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की एकदिवसीय कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया। मिताली राज ने एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। मिताली राज ने लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में 10 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए हैं। महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह महज दूसरी खिलाड़ी हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे वन-डे के दौरान उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया। ऐसा करने वाली वे भारत की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं, जबकि ये उपलब्धि हासिल करने वालीं वे दूसरी महिला हैं। उनसे पहले सिर्फ एक महिला ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर एडवर्ड्स ने सबसे पहले महिला क्रिकेटर के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार रन पूरे किए थे। मिताली ने भारत की तरफ से जून 1999 में वन-डे के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन, वनडे में 212 मैचों में 50.53 की औसत से 6,974 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं।

एडवर्ड्स ने 10273 रन क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बनाए हैं, जबकि मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय रनों की संख्या भी अब पांच अंकों में हो गई है। मिताली ने अपने करियर में रिकॉर्ड 75 अर्धशतक और आठ शतक जमाए हैं। इनमें से 54 अर्धशतक और सात शतक उन्होंने वन-डे में आए। टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था।

भारतीय क्रिकेट टीम चाहे पुरुषों की हो या महिलाओं की। विश्व में सबसे मजबूत टीमें हैं हमारी। क्रिकेट के भगवान भी भारत के ही हैं। मिताली ने आज इतिहास रचा है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More