Pehchan Faridabad
Know Your City

एफ आई ए एवं मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद ने संयुक्त रूप से शुरू किया स्वास्थ्य जागरूकता अभियान

फरीदाबाद: एफ आई ए एवं मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद में कार्यरत विभिन्न उद्योगों एवं कंपनियों के कर्मचारियों को स्वास्थ्य जागरूक बनाए के लिए शुरू किया “एफ आई ए – मैट्रो स्वास्थ्य जागरूकता अभियान”


पदम विभूषण ,पदम भूषण व बी सी रॉय से सम्मानित मैट्रो अस्पताल के चेयरमैन डॉक्टर पुरषोत्तम लाल ने बताया कि “विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व के बहुत सारे देशों में आधे से ज्यादा कर्मचारी अनौपचारिक क्षेत्र के उद्योगों में कार्यरत है, और यह सब किसी स्वास्थ्य बीमा या सुविधा के अंतर्गत नहीं आते।


एक अनुमान के मुताबिक विकासशील देशों में लगभग सवा करोड़ लोग हर साल नॉन कम्युनिकेबल डिसीज़ आधारित लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों से अपनी जान से हाथ धो बैठते है फ़रीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री बी आर भाटिया ने इस मौके पर बताया कि “एक कर्मचारी औसतन अपना एक तिहाई जीवन अपने कार्य स्थल पर गुजारता है।

कर्मचारियों की सेहत का किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का सीधा संबंध है। कार्य क्षेत्र पर उपस्थित विभिन्न प्रकार के जोखिम जैसे कि गर्मी, शोर, धुल, रसायन, मशीन, स्ट्रेस इत्यादि बीमारियों को बढ़ाती है। कर्मचारी जो कि स्ट्रेस एवं इस परिस्तिथियों में कार्य के उपरांत उनके धूम्रपान करने, व्यायाम ना करने एवं अस्वस्थ भोजन करने की संभावना को बढ़ाते है।


मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद के मेडिकल डारेक्टर एवं डाइरेक्टर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ नीरज जैन ने बताया कि “विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हृदय रोग, सुननने की क्षमता में कमी, चर्म रोग, लंग कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियां कार्य स्थल से जुड़ी हैं।

इस कारण यह बहुत भी जरूरी है कि कर्मचारी अपनी स्वास्थ्य जीवनशैली खानपान के प्रति जागरूक रहें। इसके लिए उन्हें अपनी दिनचर्या में सैर एवं व्यायाम, धूम्रपान पर सख्त रोक,अपने वजन पर कंट्रोल,40 साल से ऊपर के लोगों को साल में एक बार ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर एवं सामान्य ख़ून की जाँच जरूर कराए। यदि शरीर के कोई दर्द, गांठ, साँस फूलना आदि का कोई लक्षण देखें तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें,

क्योंकि समय पर ली सलाह ईलाज़ पर खर्च एवं जीवन दोनों को बचाता है।”
मैट्रो अस्पताल के सी ओ ओ एवं मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ मंजिन्दर भट्टी ने बताया कि “इन्हीं तथ्यों को देखते हुए एफ आई ए फ़रीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन एवं मैट्रो अस्पताल फ़रीदाबाद ने फ़रीदाबाद में कार्यरत निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत की है ।

इस अभियान के अंतर्गत फ़रीदाबाद की निजी कंपनियों के कर्मचारियों की जांच मैट्रो अस्पताल के डॉक्टरों की टीम अगले 2 साल में करेगी।फरीदाबाद में 400 से ज्यादा उद्योग एवं इनमें 40 लाख कर्मचारी काम करते है।”

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More