हरिद्वार कुंभ सहित इन राज्यों के लिए शुरू होंगी 6 और स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

महामारी ने जबसे पैर पसारे से तभी से काफी कुछ बदल गया है। ट्रेनें भी बंद हुई सबकुछ बंद हुआ। अब स्थिति सामान्य हो रही है। इसी को लेकर इंडियन रेलवे ने कई और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें अनाराक्षित और आरक्षित दोनों तरह की हैं। रेलवे ने लॉकडाउन के बाद से स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रही है।

नुकसान और घाटा हर क्षेत्र में देखने को मिला है। रेलवे की बात करें तो महामारी ने इसको भी नहीं छोड़ा। लेकिन फिलहाल, यात्रियों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे समय-समय पर स्पेशल ट्रेनें की संख्या बढ़ाती रही है।

हरिद्वार कुंभ सहित इन राज्यों के लिए शुरू होंगी 6 और स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

लॉकडाउन के समय से बंद पड़ी ट्रेनें अब चलने को तैयार हैं। सबकुछ अब बदल भी रहा है। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे ने 6 और स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेनें, हरिद्वार सहित उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली-NCR, महाराष्ट्र और पंजाब के कई शहरों से होकर गुजरेंगी। इनमे पहली है, 02143/02144 लोकमान्य तिलक ट.-सुल्तानपुर-लोकमान्य तिलक ट. विशेष (साप्ताहिक) एक्सप्रेस।

रेल यात्रियों के लिए यह बड़ी खबर है। इस खबर का इंतज़ार काफी लोग कर रहे थे। दूसरी स्पेशल ट्रेन की बात करें तो यह है, 04525/04526 अम्बाला कैंट जं-श्री गंगानगर-अम्बाला कैंट जं दैनिक स्पेशल। 04525 अम्बाला कैंट जं0- श्री गंगानगर दैनिक स्पेशल रेलगाड़ी दिनांक 16.03.2021 से अम्बाला कैंट जं0 से सुबह 05.05 बजे प्रस्थान कर उसी दिन दोपहर 12.15 बजे श्रीगंगानगर पहुँचेगी।

गरीब तबके के लोग भी इन ट्रेनों के चलने का इंतज़ार कर रहे थे। तीसरी और चौथी ट्रेनें हैं, 06001/06002 तिरूवनंतपुरम सेंट्रल-हज़रत निजामुद्दीन-तिरूवनंतपुरम सेंट्रल सुपर फास्ट साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी और 02191/02192 हरिद्वार-जबलपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल।

दिनभर हज़ारों की संख्या में लोग ट्रेनों में सफर करते हैं। अगर पांचवी और छठी स्पेशल ट्रेन की बात करें तो यह है, 02215/02216 बान्द्रा टर्मिनस-दिल्ली सराय रौहिल्ला-बान्द्रा टर्मिनस गरीबरथ सप्ताह में 4 दिन स्पेशल रेलगाड़ी और 04505/04506 कालका-शिमला-कालका रेल मोटर कार स्पेशल।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

4 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago