Pehchan Faridabad
Know Your City

घर बैठे 10 मिनट में बनवाएं PAN Card, आसान स्टेप्स में समझिए पूरी प्रक्रिया

पैन कार्ड की ज़रूरत के बारे में सभी को पता है। काफी लोग अभी भी इसके लिए गंभीर नहीं हैं। 31 मार्च तक आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना है। आज के समय में किसी भी फाइनेंशियल या बैंकिंग से जुड़े काम के लिए पैन कार्ड की जरूरत सबसे पहले होती है। यदि आप आधार से अपना पैन लिंक नहीं करते हैं तो आने वाले दिनों में आपको 10 हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

दुनिया में जितने भी देश हैं उन सभी देशों में रह रहे लोगों के पास पहचान पत्र होना बहुत जरुरी है। सरकार लगातार ऐसे कदम उठा रही ताकि लोग आसानी से अपना पैन कार्ड बनवा सकें।

काफी लोगों को तो पैन कार्ड की फुल फॉर्म भी नहीं पता होती है। PAN Card का पूरा नाम Permanent Account Number होता है। अब सरकार ने एक ऐसी व्य​वस्था की है, जिससे महज 10 मिनट में घर बैठे यह जरूरी डॉक्युमेंट बनवाया जा सकता है। पैन कार्ड 10 डिजिट का एक नंबर होता है, जिसे इनकम टैक्स विभाग जारी करता है।

pan card jpg

बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने ने अपना पैन कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर ‘Instant PAN through Aadhaar’ पर क्लिक करना होगा और फिर ‘Get New PAN’ को चुनना होगा। आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा. OTP वैलिडेशन के बाद आपको e-PAN जारी कर दिया जायेगा।

अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक है तो आप 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसमें आवेदनकर्ता को पीडीएफ फॉर्मेट में पैन कार्ड की एक कॉपी मिलती है, जिसपर QR Code होता है। इस क्यूआर कोड में आवेदक का डेमोग्राफिक डिटेल व फोटो होता है। आवेदन करते समय में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 15 डिजिट का एक नंबर भेजा जाता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More