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1 रुपए देखकर गवाए 45000 रुपए जानिए कैसे

आज के समय में हर कोई जब भी सामान खरीदना है तो वह कैश देने की बजाय ऑनलाइन पेमेंट करता है। चाहे वह पेटीएम के जरिए हो या फोन पर के जरिए। लेकिन इस दौरान कस्टमर को पता नहीं होता है, कि उसकी खाते की पूरी जानकारी उस मशीन के जरिए दूसरे व्यक्ति के पास पहुंच गई है।

जिसके बाद वह व्यक्ति उनके खाते से मनचाहे ट्रांजैक्शन को कर लेता है। ऐसे ही कई मामले फरीदाबाद जिले में देखने को मिल रहे है। जहां पर कस्टमर के द्वारा पेटीएम व फ़ोन पे के जरिए कुछ रुपए की पेमेंट की गई है। लेकिन उसके बाद उसके खाते से हजारों रुपए का फ्रॉड कर लिया जाता है।

फाइबर सेल पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सेक्टर 55 हाउसिंग बोर्ड के रहने वाले सुबोध कुमार ने बताया कि 5 फरवरी को करीब 3:00 बजे उनके पास एक फोन आया कि पेटीएम की केवाईसी करवा लीजिए। जिसके लिए उनके पास एक एसएमएस आया और उस लिंक पर उन्होंने ₹1 ट्रांजिशन के तौर पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल भरकर पेमेंट कर दी।

जिसके बाद उनके उसी क्रेडिट कार्ड से 45000 रुपए का फ्रॉड होने का मामला सामने आया। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा किसी को भी ओटीपी नहीं बताया गया। लेकिन उसके बावजूद भी उनके क्रेडिट कार्ड से 45000 डिटेक होने का मैसेज आया है। जिसके बाद उन्होंने बैंक में जाकर जांच की तो 45000 निकाले हुए थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

वहीं बल्लबगढ़ आदर्श नगर के रहने वाले प्रदीप कुमार ने बताया कि उन्होंने 8 फरवरी को बिजली का बिल फोन पे के माध्यम से भुगतान किया। उन्होंने बताया उनका बिल ₹1055 का था। जो कि उन्होंने फोन पे के जरिए भर दिया।

लेकिन जब उनके खाते से पैसे कटने का मैसेज आया तो उसमें ₹1065 कटने की सूचना मिली। जिसके बारे में गूगल से फोन पे के कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त किया और उसको कॉल किया। उसके बाद कस्टमर केयर को सारी जानकारी बताएं।

तो उन्होंने पेटीएम व फोन पे कोखोलने को बोला और उन्होंने कहा कि वो एक्स्ट्रा माउंट को वापस ट्रांसफर कर देंगे। उसके लिए उन्होंने उनका फोन नंबर और नाम पूछा। इसके अलावा किसी अकाउंट की डिटेल उनको दे दो। उन्होंने उनके द्वारा जो जो बताया है उन्होंने वह प्रक्रिया की।

लेकिन उनके अकाउंट में जो एक्स्ट्रा पैसा कटा था वह वापस तो नहीं आए। लेकिन उनके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर होने का मैसेज आया है। जो कि 98732 रुपए का था। उन्होंने इसको लेकर पेटीएम के कस्टमर केयर और एचडीएफसी बैंक के कस्टमर केयर को भी कंप्लेंट की हुई है। लेकिन अभी तक दोनों की तरफ किसी प्रकार की समस्या का समाधान नहीं हुआ है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है

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