Pehchan Faridabad
Know Your City

कंपनी मालिक ने जबरदस्ती चलवाई मशीन और हो गई यह दुर्घटना

अगर कोई मजदूर किसी कंपनी में काम करता है। तो उसकी पूरी जिम्मेवारी कंपनी के मालिक की होती है। जब भी किसी मजदूर को कंपनी में नौकरी पर रखा जाता है। तो उससे पहले यह पूछ लिया जाता है। उसको कौन सी मशीन चलानी आती है और कौन सी नहीं आती।

लेकिन उसके बावजूद भी अगर कंपनी मालिकों के द्वारा किसी मजदूर से कोई अन्य मशीन जबरदस्ती चलवाई जाती है। तो उसके साथ होने वाले हादसे की जिम्मेवारी भी कंपनी मालिक की होती है। ऐसा ही एक मामला फरीदाबाद में देखने को मिला।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सोहना रोड लाल कोठी संजय कॉलोनी के रहने वाले करण सिंह ने बताया कि वह मूल रूप से जिला अमेठी यूपी के रहने वाले हैं लेकिन यहां किराए पर रहते हैं। 1 फरवरी   को मैं प्लाट न0 193 सैक्टर 24 फरीदाबाद RR AUTO TEEK PVT. LTD. कम्पनी में नौकरी जॉइन करी।

 जो  02.02.2021 को मैं कम्पनी में काम करने के लिये गया था । जो कम्पनी फौरमैन वा सुपरवाईजर वा कम्पनी मनैजर ने मेरे को हाथ वाली पावर प्रैस मशीन पर काम करने के लिये कहा । जब मैने मना किया कि मुझे हाथ वाली मशीन चलानी नही आती हैं ।

तो कम्पनी का फौरमैन व सुपरवाईजर वा मनैजर इन सभी ने मेरे ऊपर दवाब बनाकर हाथ वाली प्रैस मशीन काम करने को कहा और कहा तो तुझे कम्पनी में नौकरी करनी हैं,  तो हाथ वाली प्रैस मशीन चलानी पड़ेगी वरना नौकरी से निकाल देगे। जो मैं नौकरी जाने के डर से व इन तीनो के डर से मैंने प्रैस वाली मशीन पर काम करने लग गया ।

जो मशीन पीछे से सैन्सर नहीं लगे थे । जो मशीन पर मुझे इन तीनो ने धमकी व दवाब व जबरदस्ती से हाथ वाली प्रैस मशीन पर काम कराकर मेरे साथ दुर्धटना हो गई। जिसके कारण मेरे बाये हाथ की तीन उंगलिया मशीन से कट गई ।

जब में कम्पनी में अपने ईलाज के लिये व मदद मांगने के लिये कम्पनी में जाता हूं। तो कम्पनी फौरमैन (डाईफिटर) व कम्पनी सुपरवाईजर व कम्पनी मनैजर मेरे को डरा धमका कर कम्पनी से भगा देते हैं । पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

कंपनी के ठेकेदार कर्म दुग्गल का कहना है कि पीड़ित कर्मचारी करण को पूरी तरह से मदद करेंगे और जब तक वह फिट नहीं हो जाते हैं उसको ईएसआई की तरफ से जो भी सुविधा मिलती है वो उसको दिलवाने में पूरा सहयोग करेंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More