Pehchan Faridabad
Know Your City

जानिए किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया , पढ़े पूरी रिपोर्ट ।

जानिए किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया :- वेब सीरीज का यदि आप नाम सुनेंगे तो सबसे पहले आपके दिमाग में गाली गलौज की ही छवि दिखेगी , इसी के साथ अश्लील तस्वीरें भी ख़यालो में आएगी अगर ये नहीं तो खून खराबा और गुंडा गरदी ही दिखेगी । शुरू शुरू में इन सिरीज को बढ़ावा इसलिए मिला क्योंकि समाज के लोगो ने भी इन्हे बेहद पसंद किया।

इनके गाली गलोज और जाती वाद के सीन के खिलाफ शुरू में आवाज़ ना उठा कर इन्हे आज एंटरटेनमेंट कि दुनिया में एक बड़ी जगह देदी । इन दिनों लॉक डाउन की वजह से इस बात को कहने में कोई आशंका नहीं होनी चाहिए की लोग इस समय फिल्मों से ज़्यादा वेब सीरीज देखना पसंद कर रहे है । लेकिन अब समाज को ये ठेस पहुंचा रही है –

किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया :- सेंसर बोर्ड और किसी विशेषज्ञ निगरानी के बिना ही इन दिनों वेब सीरीज कुछ भी दिखा रही है ।आज हम बात करने जा रहे है उस वेब सीरीज की जिसे इंडियन क्रिकेट टीम के मशहूर क्रिकेटर की पत्नी और फिल्मी जगत की मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा , जो हाल ही में प्रोड्यूसर बनी है उन्होंने प्रोड्यूस किया ।

हम बात कर रहे है, “पाताल लोक” वेब सीरीज की जिसके विरोध में कई लोग आवाज़ उठा रहे है यहां तक की केस भी कर चुके है । अब ये वेब सीरीज लगातार लोगों द्वारा रोस्ट होती भी दिख रही है ।

किस वजह से लोग कर रहे है इसका विरोध ?

पाताल लोक में सिख समुदाय की गलत रूप में प्रस्तुति दिखाई गई है , इसके अलावा लोगों का गुस्सा तब सातवे आसमान पर जा पहुंचा जब इसमें ये दिखाया गया कि एक अमृतधारी सिख के सामने महिला का बलात्कार हुआ और उसके खिलाफ कोई विरोध नहीं किया ।

इसके अलावा पाताल लोक में एक ट्रेन की घटना में, जहां एक मुस्लिम व्यक्ति को एक हिंदू भीड़ ने गोमांस का सेवन करने के संदेह के कारण चाकू मार दिया था। एक आदमी को बहुत नीच और भेड़-बकरियों वाला दिखाया गया है, लेकिन लगता है कि एक हिंदू सह-यात्री, जो असहिष्णु साबित हुआ है ।

किसने और क्यों किया इस वेब सीरीज पर किया केस ?

जानिए किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया

किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया – भाजपा के बड़े नेता और विधायक नंद किशोर गुर्जर ने इस वेब सीरीज के खिलाफ कोतवाली लोनी में केस कर दिया । उन्होंने कहा ” वेब सीरीज में सनातन धर्म के सभी जातियों ,सनातन धर्म , भारतीय जांच एजेंसियों सहित बिना इजाजत मेरी एवं भाजपा नेताओं की तस्वीर का गलत चित्रण करने पर देकर प्रोड्यूसर के खिलाफ राष्ट्रद्रोह के तहत कार्यवाही करने को कहा।

” यहीं नहीं एक इंटरव्यू में उन्होंने ये भी कहा कि “कोहली देश भक्त है उन्हें अनुष्का को तलाक दे देना चाहिए ।”

ट्विटर पर हैशटैग ब्वॉयकॉट पाताल लोक ट्रैंड कर रहा है। इस वेब सीरीज के जरिए अनुष्का पर भाजपा नेता की छवि खराब करने का आरोप है।

जानिए किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया
जानिए किस तरह वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया

सिर्फ यही नहीं आप इन वेब सीरीज को परिवार वालो के साथ बैठ कर भी नहीं देख सकते है , इन सीरीज में अश्लीलता कि हदे पार हो जाती है ।

वेब सीरीज फैला रही है हिंदु फोबिया

इस वेब सीरीज को लेकर आम जनता भी आग बबूला होती दिखाई दे रही है । इस वेब सीरीज का आम लोग भी जम कर विरोध कर रहे है , इस वेब सीरीज में हिन्दू धर्म की भी अवहेलना करी गई है ।

लोगों ने अपने ट्वीट में बताया कि वेब सीरीज में एक पशु का नाम सावित्री रखा गया है हालाकि हिन्दू धर्म में सती सावित्री की कथा सुनाई जाती है ।एक तरह से पूरी तरह हिन्दू धर्म का बहिष्कार किया गया । सावित्री नाम हिन्दुओं में बेहद पवित्र माना जाता है , लेकिन इस सीरीज ने हिन्दू धर्म को अपमानित किया है ।

सुर्ख़ियो में चल रही पाताल लोक वेब सीरीज ने देश में जाती वाद की चिंगारी डालने की कोशिश करी है इसलिए इससे पहले ये आग देश में भड़के इसके खिलाफ कड़े कदम उठाने होंगे ।इसके अलावा भी अन्य वेब सीरीज ने जाती वाद को बढ़ावा दिया –

कुछ अन्य वेब सीरीज जिनमें दिखा जाती वाद

हिंदुस्तान में रह कर भी हिन्दुस्तानियों के गलत चरित्र के साथ बनने वाली इन वेब सीरीज के खिलाफ भी लोगों ने आवाज़ उठाई लेकिन अब तक परिणाम सामने नहीं आ रहा है ।

ये है समाज को ठेस पहुंचाने वाली सीरीज

@NetflixIndia पर होस्ट की गई लगभग हर श्रृंखला विश्व स्तर पर हिंदुओं और भारत की गलत तस्वीर पेश करने के इरादे से है। ’सेक्रेड गेम्स’,, लैला ’, Act द पैट्रियट एक्ट’ और oul घोउल ’जैसी श्रृंखलाएं भारत और हिंदुओं को प्रतिगामी, उग्रवादी समाज के रूप में पेश करने की कोशिश कर रही हैं।

एक जाति से राजपूत वरिष्ठ अधिकारी को देखा जाता है, जो अपनी बेटी की ‘समस्या’ को ‘निचली जाति’ के अधिकारी से, समलैंगिकता से, भाई-भतीजावाद और भाई-भतीजावाद से ‘समस्या’ से निपटाता है – श्रृंखला हर बुराई को रटने की कोशिश करती है, जो 8 एपिसोड में सामने आ सकती है। ‘कोड एम’ वेब श्रृंखला की।

  • एंटी-आर्मी वेबसीरीज पर चुप क्यों?
    Punjab कोर्ट मार्शल ’- पंजाबी हिंदू अधिकारी जातिवादी, दलित विरोधी और महिला अपमान है।

हालाकि गाली गलोज से भरी वेब सीरीज को बढ़ावा इसीलिए मिला क्योंकि इनकी अश्लील और गली गलोज के चित्रण को लोगों ने भी पसंद किया , इसलिए इसका पूरा श्रेय केवल वेब सीरीज को नहीं जा सकता है ।

ये तो हाल रहे लोगों के जिन्होंने इसका विरोध किया लेकिन मै इस पर अपनी राय देना चाहूंगा कि इस वेब सीरीज को पूरी तरह देखने के बाद मेरे नजरिए से तो केवल हिन्दू ओर सीख धर्म में फुट डालने का काम ये वेब सीरीज कर रही है ।

सरकार को वेब सीरीज की जांच के लिए भी एजेंसीज को आदेश देने चाहिए क्योंकि ऐसी कोई भी बात जिससे किसी भी समाज को ठेस पहुंचे वो सरासर ग़लत है ।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More