Pehchan Faridabad
Know Your City

महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा आयोजित प्री स्कूल ट्रेनिंग का आयोजन

महिला एवं बाल कल्याण विभाग द्वारा आयोजित पांच दिवसीय, सुपरवाइजर तथा सीडीपीओ की प्री स्कूल ट्रेनिंग का आयोजन मंगलवार से शुरू किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी रुपाला सक्सेना व महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा भी विशेष तौर पर मौजूद रही।

कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा ने बताया कि पहले यह प्रशिक्षण जिले में चयनित 45 प्ले स्कूल की आंगनवाड़ी वर्कर के लिए आयोजन करना था परंतु , महिला व बाल कल्याण विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉक्टर राकेश गुप्ता के आदेश अनुसार अब यह है प्रशिक्षण जिले के सभी 1294 आंगनवाड़ी के वर्करों के लिए आयोजित किया जाना है ।

जिसके तहत प्रथम चरण में सभी सीडीपीओ और सुपरवाइजर का प्रशिक्षण होना है , साथ ही साथ कुछ चयनित प्ले स्कूल की आंगनवाड़ी वर्कर का भी प्रशिक्षण होना है आज पहले दिन प्रशिक्षण में प्रार्थना से शुरुआत करके प्रशिक्षण के आयोजन संबंधी उद्देश्य और लक्ष्य की जानकारी दी गई. उसके बाद ECCE और NEP 2020 की जानकारी दी गई।

मास्टर ट्रेनर्स ने विभिन्न गतिविधियों द्वारा प्रतिभागियों को पूर्व प्राथमिक शिक्षा से जोड़ते हुए खेल खेल में प्रशिक्षण संबंधी नियमों और अपेक्षाओं की जानकारी दी तथा साथ ही कोविड-19 के दौरान बरते जाने वाली सावधानियों पर भी चर्चा हुई आखरी अंतिम कालांश में आदर्श आंगनवाड़ी के चार्ट बनाकर प्रस्तुत किए गए जिसमें सभी प्रतिभागियों को 5 समूह में बांटकर गतिविधि करवाई गई ।

प्रशिक्षण के दौरान कई बाल गीत व गतिविधि भी करवाई गई , जिसमें सभी प्रतिभागियों ने सहभागिता की। जिला कार्यक्रम अधिकारी अनीता शर्मा ने जानकारी दी कि हमारे यहां कुल 50 प्रतिभागियों के लिए यह प्रशिक्षण आयोजन किया जा रहा है । जिसमें सभी सीडीपीओ सुपरवाइजर्स और चयनित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शामिल है ।

यह प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स अनिल यादव जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान , पाली फरीदाबाद, माया देवी सुपरवाइजर , आशा सुपरवाइजर तथा रेनू सुपरवाइजर द्वारा दिया जा रहा है। इस अवसर पर प्रथम टीम से शीतल व यशोद सभी सीडीपीओ अनीता गाबा, शकुंतला और मीरा प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित रहीं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More