Pehchan Faridabad
Know Your City

पंचायती राज संस्थाओं की होनहार महिलाओं पर छपेगी किताब “सफलता की कहानी” – डिप्टी सीएम

चंडीगढ़: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि पंचायती राज संस्थाओं में अनुकरणीय एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला जनप्रतिनिधियों की ‘सफलता की कहानी’ (सक्सेस स्टोरी) दर्शाने वाली एक पुस्तिका प्रकाशित की जाएगी ताकि अन्य महिलाएं उनसे प्रेरणा ले सकें।

उन्होंने कहा कि साथ ही सरकार का प्रयास रहेगा कि हर वर्ष महिला दिवस पर महिलाओं को स्कूटी देकर सम्मानित किया जाए। वे वीरवार को पंचकुला में उन 28 महिला पंच, सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों को स्कूटी भेंट कर सम्मानित करने के बाद संबोधित कर रहे थे, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में विकास कार्यों में अमिट छाप छोड़ी है।

इससे पूर्व दुष्यंत चौटाला गुरूग्राम व जींद में भी ऐसी दृढ संकल्पी व कर्मठ 72 महिलाओं को स्कूटी देकर सम्मानित कर चुके हैं।

डिप्टी सीएम, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में अहम कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त करने व उनमें लीडरशिप का दृष्टिकोण विकसित करने के लिए मैंने पंचायतीराज संस्थाओं में बेहतर कार्य करने वाली 100 महिलाओं को स्कूटी देकर सम्मानित करने का सुझाव दिया था।

इस बारे में हमने ‘हीरो मोटर्स कॉर्प’ कंपनी से सीएसआर फंड के तहत ये स्कूटी देने का अनुरोध किया तो कंपनी द्वारा सहर्ष स्वीकार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि हालांकि कुछ लोगों ने पुलिस व अन्य विभागों को ये स्कूटी देने का भी सुझाव दिया था परंतु उन्होंने स्वयं रूचि लेकर पंचायतीराज संस्थाओं की महिला जनप्रतिनिधियों को देने पर जोर दिया।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि गुरूग्राम व जींद में इन महिला जनप्रतिनिधियों को स्कूटी से सम्मानित करने के बाद पूरे प्रदेश की महिला जनप्रतिनिधियों में नए जोश एवं उत्साह का संचार हुआ है और कई प्रतिनिधियों ने और अधिक बेहतर कार्य किए।

उन्होंने आज सम्मानित होने वाली महिलाओं को बधाई देते हुए उनसे आह्वान भी किया कि अगर किसी अन्य महिला जनप्रतिनिधि ने भी उत्कृष्ट कार्य किया है तो उसका नाम भी सुझाएं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं की विकास कार्यों में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने पंचायतीराज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है, उन्हें उम्मीद है कि इससे मातृशक्ति समाज में बदलाव लाने में अहम निभाएगी।

उन्होंने कहा कि भविष्य में होने वाले पंचायतीराज चुनाव के बाद वे ‘हीरो मोटर्स कॉर्प’ कंपनी से अनुरोध करेंगे कि वे अपने सीएसआर फंड के तहत महिला दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष 100 स्कूटी देकर महिलाओं को सम्मानित किया जाए।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More