Pehchan Faridabad
Know Your City

छिपकर कौन देख रहा है आपकी व्हाट्सएप डीपी, चुटकियों में ऐसे पता लगाएं

व्हाट्सएप आज के ज़माने में बस मात्र एक एप बनकर नहीं रह गया है। यह ज़रूरत बन रहा है। इसके ज़रिये दूरियां नज़दीकियों में भी बदल रही हैं। वॉट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। वॉट्सऐप पर अपनी पहचान के लिए डिस्प्ले पिक्चर लगाई जाती है। अब आपको यह नहीं पता होगा कि आपके संपर्क सूची में मौजूद कौन-कौन आपकी डीपी देख रहा है।

काफी बार ऐसा होता है कि अनजान लोग भी आपकी प्रोफाइल पर नज़र रखते हैं। इसी से संबंधित हम आपको उस तरीके के बारे में बता रहे हैं जिससे आप यह देख सकते हैं कि वाट्सऐप में कौन सा व्यक्ति चुपचाप आपकी वाट्सऐप पिक्चर को देख रहा है।

व्हाट्सएप से उठाकर आपकी फोटो को काफी बार शातिर लोग इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। यह बहुत परेशानी वाला साबित हो जाता है। इस प्रकार आप यह देख सकते हैं कि उसका नाम और नंबर क्या है, जो आपकी डीपी देख रहा है। सबसे पहली बात तो यह है कि आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि आपकी डीपी पर कौन-कौन नजर रखा रहा है।

भरोसे वाले लोग भी अकसर धोखा दे जाते हैं। आपकी फोटो का गलत इस्तेमाल करके आपको परेशानी में डाल सकते हैं। आपकी डीपी कौन-कौन देख रहा है, इसकी पहचान के लिए आपको सबसे पहले तो एक थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। यहां पर आप WhatsApp- Who Viewed Me या Whats Tracker ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

आप सभी जानकारी इन एप्स के ज़रिये पा सकते हैं। यह काफी मददगार है। आपको 1mobile market ऐप भी डाउनलोड करना होगा और यह डाउनलोड करना इसलिए जरूरी है क्योंकि Who Viewed Me ऐप बिना उसके डाउनलोड नहीं होगा। जब एक बार WhatsApp- Who Viewed Me ऐप इंस्टॉल हो जाएगी तो उसके बाद आप उन लोगों को देख सकते हैं, जो कि आपकी वाट्सऐप प्रोफाइल फोटो तो देखते हैं, लेकिन आपको पता नहीं लगता है।

व्हाट्सएप सभी की लाइफ का इतना बड़ा हिस्सा हो गया है कि लोगों का अधिकतर काम WhatsApp के जरिए ही हो रहा है। खैर, उन ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने से पहले आपको इसको पूरी तरह से वेरिफाई कर लेना चाहिए। फिलहाल यह आपके लिए कितनी सेफ है या नहीं इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More