Pehchan Faridabad
Know Your City

व्हाट्सएप्प पर वायरल हो रहा है डॉक्टर त्रेहन का यह ऑडियो, इस ऑडियो का यह है वायरल सच

एक साल पहले जब महामारी का दौर शुरू हुआ था। तब भी सोशल मीडिया पर उसको लेकर काफी ऑडियो,  वीडियो व मैसेज वायरल हो रहे थे। लेकिन उसके बाद सभी को विश्वास हो गया था कि महामारी का दौर आ चुका है।

इसीलिए अपने अपने घरों पर हम कैद हो गए थे। लेकिन अब एक नया ऑडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। उस ऑडियो के साथ एक मैसेज भी है कि गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल के डॉक्टर त्रेहन का यह संदेश प्लीज सुनिए और ज्यादा से ज्यादा आगे भेजो।

एक मैसेज और ऑडियो के साथ एक पब्लिक अनाउंसमेंट का लेटर भी भेजा जा रहा है जिसमें मेदांता हॉस्पिटल के द्वारा यह लिखा जो ऑडियो सोशल मीडिया के जरिए वायरल हो रही है वह डॉक्टर त्रेहन के द्वारा रिकॉर्ड नहीं की गई है साथ ही यह भी लिखा हुआ है कि ऑडियो में जॉब आवाज है वह डॉक्टर की नहीं है इसीलिए लोगों से अनुरोध है कि वह इस ऑडियो पर विश्वास ना करें यह पूरी तरह से फेक है

ऑडियो के अनुसार डॉक्टर की ओर से एक बहुत ही खास संदेश आपको देने जा रहा हूं। जो मुझे चाइना, इटली और डब्ल्यूएचओ से मिला है। व्यक्तिगत स्तर पर 23 तारीख से दिन डेंजर टाइम शुरू हो चुका है। लेकिन 27 से यानी कल से समस्या बहुत गंभीर होने वाली है।

आप लोगों ने सुना होगा कि पहले 4 दिन अगले 4 दिन इन 8 दिनों में गले से लेकर चेस्ट तक कोरोना वायरस पहुंचता है। अब वो कल से 9वा दिन शुरू होगा। तो इंफेक्शन के केस ब्लास्टिंग से आएंगे। इंडिया में आप के आस पास में इसलिए बहुत ज्यादा ध्यान रखिए कि आप अपना घर को बिल्कुल मत छोड़िए।

चाहे आपको ब्रेड लानी है चाहे कुछ भी सामान लाना है। फोन करके नीचे वॉचमैन के पास मंगवाहिया या मास्क पहनिए ग्लव्स पहनिए। अगर किसी से लेना है तो ग्लव्स पहन कर लीजिए है। क्योंकि मैं फिर से आपको रिपीट करता हूं कि बहुत खतरा कल से शुरू हो रहा है और incubation डे वो कल से।

जैसे मैंने बताया कि पॉजिटिव केस बहुत आने लगेंगे। अभी इसलिए हमारी बहुत जरूरी है कि हम घर में रहे और उससे भी ज्यादा जरूरी है। जो मैं आपको बता देता हूं कि घर में जो आपके बच्चे हैं घर में जो आपके सीनियर सिटीजन उन लोगो को यह वायरस बहुत तेजी से असर कर सकता है।

इसलिए यह मत सोचिए हम तो अपनी बिल्डिंग में या गली में ही घूम रहा है। कोई भी इंसान पहले एक बात गई थी कि 3 फीट की दूरी में अब वह 3 फीट की दूरी नहीं 6 फीट की दूरी से भी आपको कैच कर सकता है। इटली में क्या हुआ था शुरू के 15 दिन उनको ऐसा लगा था कि कुछ ऐसा है नहीं।

कोई केस आ नहीं रहे हैं 1- 2 के आ रहे हैं। लेकिन जब नौवें दिन से केस बिगड़ने शुरू और आने शुरू हुए तो फिर हजारों की तादाद में लॉग इन्फेक्टेड हुए और हजारों की तादाद में लोग मर गए। अगर कोई आपके आसपास के पड़ोसी या कोई और दोस्त आपसे मिलने के लिए आते हैं।

तो उनसे भी यह कहिए कि 14 तारीख के बाद हालात सब ठीक होंगे हम सब स्वस्थ रहेंगे और मिलेंगे और फिर बताता हूं इंफेक्शन एक बार हुआ और अब यह तेजी से बढ़ेगा अपने आप को सब तरह के इंफेक्शन से बुखार से, खासी से, जुखाम से, छींक आने वाले लोगों से बचाएं आपको है।

तो उससे अच्छे से अच्छा इलाज ले सिर्फ घर में कुछ भी खाते पीते ना रहे अच्छे ढंग से उसका इलाज ले और मेरी इस बात को जो मैंने आपसे अभी की है। उसे जन-जन तक पहुंचाएं हर किसी तक पहुंचाई है। यह इतना इतना ज्यादा इंपॉर्टेंट है अब जो समय क्रुशल टाइम शुरू हो रहा है आज रात 12:00 बजे से लेकर और 14 अप्रैल ताक यानी 3 अप्रैल से सेकंड फेस आएगा जो और ज्यादा खतरनाक होगा चाहे आप कितने भी बोर हो रहे हो चाहे कितनी भी समस्याएं हो अब घर में रहिए।

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे कीजिए। दिन में दो बार एक बार हल्दी के साथ में कीजिए। गरम पानी गुनगुना पानी। पीना बहुत जरूरी है। खाना उतना ही बनाई है जितना जरूरी है। फ्रिज में रखा हुआ खाना और कोल्ड ड्रिंक शाम को या दूसरे दिन इस्तेमाल मत कीजिए आप सभी स्वस्थ रहिए ऐसी कामना करता हूं। जय हिंद।

ऑडियो मैसेज सोशल मीडिया के जरिए काफी प्रचलित हो रहा है। लेकिन इस ऑडियो और मैसेज के साथ एक पब्लिक अनाउंसमेंट लेटर भी प्रचलित हो रहा है। जिसमें मेदांता हॉस्पिटल के द्वारा पूर्ण रूप से पुष्टि कर दी गई है कि जो ऑडियो प्रचलित हो रहा है, वह डॉक्टर त्रेहन की ओर से नहीं है। साथ ही उस ऑडियो में जो वॉइस है वो डॉक्टर त्रेहन की है ही नहीं। यह ऑडियो पूरी तरह से फेक है। इसीलिए कोई भी व्यक्ति इस ऑडियो को सुनकर किसी प्रकार के कोई भी भ्रमित में ना रहे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More