Pehchan Faridabad
Know Your City

भाई ने अपनी बहन के लिए कर दी अपनी नौकरी कुर्बान, घर मे रहकर बहनों को UPSC की तैयारी कर बना दिया IAS

यूपीएससी की ऐसी परीक्षा है जिसके अंदर हर साल लाखों लोग अपनी किस्मत को आजमाते हैं। लेकिन उनमें से कुछ के लोग सफल हो पाते हैं। ऐसे में यूपीएससी की तैयारी कर रहे हर एक उम्मीदवार की एक अपनी ही अलग कहानी होती हैं। आज हम उन लाखों कैंडिडेट्स में से एक कैंडिडेट की सफलता की कहानी आपके सामने लेकर आए हैं।

जिनका नाम आर्तिका शुक्ला है। जिनकी हम बात कर रहे हैं आर्तिका शुक्ला वह काशी की रहने वाले हैं। उन्होंने अपने पढ़ाई की शुरुआत सेंट जॉन स्कूल से की है। शुरू से ही आरती का पढ़ाई में काफी अच्छी थी यहां तक कि हर क्लास के अंदर अव्वल आया करती थी यह सिलसिला ऐसे ही उनकी जिंदगी में चलता रहा उसके बाद आर्तिका ने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री ली।

उनका यह सफर यहीं नहीं रुका। बल्कि एमबीबीएस करने के बावजूद आर्थिक आने पीजीआईएमईआर से एमडी की पढ़ाई की। वही आर्तिका शुक्ला की पिता की बात करें तो उनका नाम बजेश शुक्ला है जो कि पेशे से एक डॉक्टर है। और उनकी मां लीना शुक्ला एक ग्रहणी है। महिम की दो भाई भी हैं जिनका नाम गौरव शुक्ला और उत्कर्ष शुक्ला है वह दोनों भी यूपीएससी की परीक्षा को पास कर चुके हैं।

गौरव शुक्ला आईएएस ऑफिसर है तो वहीं उत्कर्ष आईआरटीएस ऑफिसर है। अर्थी का को उसके भाई गौरव शुक्ला ने ही यूपीएससी की परीक्षा देने की सलाह दी थी। उसके बाद आर्तिका शुक्ला ने अपनी एमडी की पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया था। उन्होंने इसके लिए कोई भी कोचिंग का सहारा नहीं लिया परंतु उनके भाई ने उनकी इसकी पढ़ाई में पूरी मदद की है।

आर्तिका शुक्ला ने देश के लिए कुछ करने का ऐसा जुनून था कि उन्होंने पहले ही अटेम्प्ट में रैंक नंबर 4 के साथ एआईआर के लिए चयनित हो गई। इस मामले को लेकर आर्तिका शुक्ला का कहना है कि यूपीएससी की परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात है कि कड़ी मेहनत करना यह जरूरी नहीं है। कि आप दिन के अंदर 14 से 16 घंटे तक पढ़ाई कर सकें अगर आप 5 से 6 घंटे भी फोकस के साथ अपनी पढ़ाई को पूरा करते हैं तो यूपीएससी की परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More