Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा में अब सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी कर सकेंगे एनडीए की तैयारी, ऐसे चुने जाएंगे छात्र

देश समेत विदेश में ऐसे लाखों युवा हैं जो एनडीए में जाने का ख्वाब लिए बैठे हैं। लाखों की संख्या में इनकी गिनती है। अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी नेशनल डिफेंस एकेडमी, सीईएस (कैडेट एंट्री स्कीम) और एसएसबी की तैयारी कर सकेंगे। इससे विद्यार्थी आमर्ड फोरसेस व सेना में अधिकारी बन सकेंगे।

नेशनल डिफेंस एकेडमी में जाने का सपना सभी वर्ग के विद्यार्थी देखते हैं। प्रदेश में दो केंद्र रोहतक व पंचकूला में बनाए जाएंगे। पंचकूला के अंतर्गत 10 जिले होंगे, जबकि रोहतक से 12 जिले कवर किए जाएंगे। इस साल 220 बच्चों को तैयारी कराने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रदेश सरकार के इस फैसले से विद्यार्थियों में ख़ुशी का माहौल है। सरकार का उद्देश्य है कि जिस तरह से बच्चों को सुपर-100 के तहत आईआईटी मुंबई का रास्ता दिखाया गया है। उसी तर्ज पर ग्रामीण इलाकों के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को नेशनल डिफेंस अकेडमी तक का रास्ता तय करने का निर्णय लिया है।

हरियाणा सरकार विद्यार्थियों के लिए सुपर-100 का आयोजन करती है। अब बच्चों के रहने, खाने-पीने, कोचिंग की फीस का, ट्यूशन का, परीक्षा की तैयारी का खर्च विभाग उठाएगा। सरकार ने राज्य में 22 केंद्र बनाने की योजना तैयार की है। विभिन्न तरह की तैयारियों के लिए संबंधित स्कूल में सरकार द्वारा 2 लाख रुपए की राशि मुहैया कराई जाएगी।

सरकार के इस फैसले से काफी विद्यार्थी नेशनल डिफेंस एकेडमी में दाखिला लेने के लिए प्रेरित होंगे। शिक्षा को लेकर प्रदेश सरकार लगातार नए – नए कदम उठा रही है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More