Pehchan Faridabad
Know Your City

बच्चें कर ले अब प्रैक्टिकल एग्जाम की तैयारी, बोर्ड ने जारी कर दी है डेटशीट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। 5 अप्रैल से 10 अप्रैल तक यह परीक्षाएं संचालित की जाएंगी।

दरअसल, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में प्रायोगिक और बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। सेकेंडरी सीनियर सेकेंडरी की बाह्य एवं आंतरिक दोनों प्रकार के प्रायोगिक परीक्षाओं में आब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी।आब्जर्वर द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रायोगिक परीक्षा सुचारू रूप से संचालित हो तथा परीक्षा के अंक उसी दिन अपलोड कर दिए जाए।

जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा बाह्य परीक्षक द्वारा संपन्न कराई जाएंगी और अन्य विषयों की परीक्षा उस स्कूल में नियुक्त संबंधित विषय के अध्यापकों द्वारा ली जाएंगी। अध्यापकों को ड्यूटी की जानकारी एसएमएस के माध्यम से मिलेगी तथा संबंधित विद्यालय को ड्यूटी चार्ट स्कूल लॉगिन पर ईमेल के माध्यम से बोर्ड द्वारा भेजी जाएगी।

शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रायोगिक परीक्षक को उनकी नियुक्ति के बारे में सूचना एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। संबंधित विद्यालय को ड्यूटी चार्ट स्कूल लॉगिन ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा। स्कूल को प्रायोगिक परिक्षाओं के अंक बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट केतना आवश्यक है। यह वेबसाइट 5 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चलती रहेगी।

जानकारी के मुताबिक स्कूल को 6 महीने तक परीक्षा के अंकों का रिकॉर्ड हार्ड कॉपी के रूपबमे रखना जरूरी है। प्रायोगिक परीक्षाओं से पहले स्कूल में संबंधित तैयारी करना आवश्यक है। जिससे प्रायोगिक परीक्षा में विधार्थियों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार 25 -25 ग्रुप विद्यार्थियों के ग्रुप बनाकर एक दिन दो या तीन ग्रुपों में प्रैक्टिकल संपन्न करवाई जाएंगी। यदि कोई परीक्षक परीक्षा में नहीं पहुंचता तो स्कूल मुखिया को इसकी जानकारी पूरे विवरण सहित तुरंत सहायक सचिव हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी को ईमेल के माध्यम से सूचित करना होगा।

आब्जर्वर की उपस्थिति के बिना प्रायोगिक परीक्षण नहीं कराई जाएगी। यदि नियुक्त आब्जर्वर नहीं पहुंचता तो खंड शिक्षा अधिकारी से मिलकर नियुक्त करा सकते है। ऑनलाइन अपलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर मुखिया हेल्पलाइन नंबर 0664-254300 और 01664-254309 पर संपर्क कर सकते है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More