Pehchan Faridabad
Know Your City

चालान से मिलेगी राहत : अगर आपके पास हैं ये दस्तावेज तो नहीं कट सकता आपका चालान, जानिये ये ज़रूरी बातें

यातायात नियमों की जानकारी न होना एक बड़ी समस्या है। इसी कारण काफी दुर्घटनाएं होती हैं और इसी के कारण चालान कटते हैं। संशोधित मोटर वीइकल कानून के कुछ प्रावधानों के लागू होने के बाद से ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी हो गई है। इसे लेकर लोगों में भी खासी बैचनी है।

चालान से बचने के लिए काफी लोग पुलिस को ही टक्कर मार देते हैं। हड़बड़ाहट के चक्कर में दुर्घटना हो जाती है। ई-चालान से भी बचने के लिए आपको यह जानकारी होनी बहुत ज़रूरी है। कई बार लोग नए बने नियमों से वंचित रह जाते हैं और ज़्यादा पैसे देकर अपना नुकसान कर बैठते हैं।

दे-दनादन चालान इन दिनों दिल्ली – एनसीएआर में काटे जा रहे हैं। अगर आप घर पर ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का इंश्योरेंस और प्रदूषण प्रमाण पत्र भूल गए हों और सड़क पर चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट दे तो भुगतान के समय इन सभी दस्तावेज को दिखाकर आप भारी-भरकम जुर्माने से बच सकते हैं।

ट्रैफिक नियमों को फॉलो करना जरूरी है। अगर इन्हें आप फॉलो नहीं करेंगे तो चालान कटना संभव है। सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस हर वाहन और उसके मालिक का ब्यौरा एकत्रित कर रही है। इसी कवायद के तहत वाहन चालकों के आधार नंबर की जानकारी ली जा रही है। दरअसल, चालान का भुगतान करने के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस और प्रदूषण प्रमाण पत्र दिखाने पर मोटर वाहन अधिनियम के तहत इन नियमों के उल्लंघन का जुर्माना माफ कर दिया जाता है।

डिजिलॉकर का उपयोग भी आप कर सकते हैं। यहां आरसी से लेकर प्रदूषण तक सबकुछ रख सकते हैं। ज़रूरत पड़ने पर इन्हें दिखाकर चालान से आप बच सकते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More