Pehchan Faridabad
Know Your City

पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा ने किया मोहना मंडी का औचक दौरा, सुनीं किसानों की समस्याएं

अनाज मंडियों में फसल खरीद के दौरान किसानों को रही परेशानी के मद्देनजर शुक्रवार को पृथला विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ भाजपा नेता पं. टेकचंद शर्मा ने मोहना अनाज मंडी का औचक दौरा कर किसानों की परेशानियों को जाना। इस दौरान उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा फसल लेकर आने वाले किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।

दौरे के दौरान किसान व आढ़ती दोनों ही मंडी में व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर काफी नाराज नजर आए। उन्होंने पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा को बताया कि हरियाणा भंडारण निगम द्वारा सप्ताह में तीन दिन ही फसल की खरीद होती है, जबकि बारदाना न होने के कारण भंडारण विभाग ने खरीद से इंकार कर दिया है इसलिए मंडियों में उठान नहीं हो पा रहा है, जिसके चलते उन्हें खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

किसानों व आढ़तियों की परेशानी सुनने के बाद पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा ने मौके पर हरियाणा वेयरहाऊस के डीएम मनोज पाराशर से फोन पर बात की और उन्हें किसानों की समस्याओं से अवगत करवाया, जिस पर डीएम ने तुरंत खरीद के आदेश दिए तथा कल तक बारदाना उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। किसानों ने बताया कि पहली अप्रैल से फसल की खरीद चालू हो चुकी है लेकिन आज तक किसी किसान की अदायगी नहीं हो पाई है, अधिकारियों के पास ई सिस्टम की कमी है और सर्वर काम न करने का बहाना करके अधिकारी उन्हें परेशान करते है।

वहीं डीएपी के दाम बढक़र 700 प्रति कट्टा होने से किसानों में सरकार के प्रति रोष भी दिखा। उन्होंने बताया कि सिकुडे (छोटे) दाने पर छह प्रतिशत तक छूट होती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में आने के कारण खरीद नहीं हो पा रही है, जिस पर टेकचंद शर्मा ने कहा कि इसको लेकर वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

किसानों की समस्याएं सुनने के बाद पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी मंडियों के अधिकारियों को आदेश जारी किए हुए है कि किसानों की फसल को तुरंत खरीदकर उन्हें जल्द से जल्द उन्हें अदायगी की जाए और अगर किसी किसान को फसल के समय पर पैसे नहीं मिलते तो उन्हें सरकार की तरफ से ब्याजसहित पैसे दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनकी समस्याओं को लेकर अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है, जल्द ही उनकी समस्याओं का समाधान करवा दिया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य रूप से डा. तेजपाल शर्मा, तेजपाल तंवर सरपंच,सतीश प्रधान, नत्थे सरपंच, पंडित जवाहरलाल, हरिओम शर्मा, टेकराम डागर सुरेन्द्र तंवर, भरतीपंडित, महावीर, अशोक पहलवान प्रेम तेवतिया, प्रेम चेयरमैन, मुकेश खुटैला, इंद्राज सिंह आदि मौजदू थे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More