Pehchan Faridabad
Know Your City

देश की सबसे सस्ती electric motorcycle की डिलीवरी हुई शुरू, सिंगल चार्ज में चलेगी इतने किलोमीटर

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की डिमांड देश समेत विदेश में लगातार बढ़ रही है। इन वाहनों की डिमांड महामारी के बाद से काफी अधिक हुई है। देश में बढ़ती पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों से हर कोई परेशान है, मध्यम वर्गीय परिवारों का ऐसे में बुरा हाल है। कई राज्यों में पेट्रोल 100 के पार जा पहुंचा है। ऐसे में हर कोई अब पारंपरिक ईंधन को छोड़ अन्य विकल्पों की तलाश कर रहा है। जिसका सीधा फायदा इलेक्ट्रिक वाहनों को मिल रहा है।

पेट्रोल – डीज़ल की लगातार बढ़ती कीमतों ने इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ लोगों ने रुख किया है। सभी को पैसा बचाना अच्छा लगता है। हैदराबाद बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी Atumobile ने अपनी इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 को देश में बीते साल लांच किया था। लांच के बाद से इस बाइक की तकरीबन 50 हजार बुकिंग हो चुकी हैं।

इस बाइक से प्रदूषण भी कम होगा। पर्यावरण के लिए यह बाइक सुगम है। इस ई मोटरसाइकिल की खास बात यह है कि आप इसे बगैर ड्राइविंग लाइसेंस के भी चला सकते हैं। कंपनी का दावा है कि Atum 1.0 एक बार फुल चार्ज होने पर तकरीबन 100 किमीं तक की रेंज प्रदान करती है। इस स्टार्टअप ने अपनी Atum 1.0 बाइक्स की डिलीवरी भी शुरू कर दी है।

देश में लगातार बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए यह वाहन काफी उपयोगी साबित हो सकती है। प्रदूषण काफी बड़ी समस्या बन चुका है। यह एक कैफे-रेसर स्टाइल इलेक्ट्रिक बाइक है, और इसकी पहली 10 यूनिट को ग्राहकों को सौंपा गया है। इस मोटरसाइकिल को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी द्वारा कम गति वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के रूप में प्रमाणित किया गया है, जो कमर्शियल वाहन के रूप में पूरी तरह तैयार है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा हर जगह हो रही है। पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में ज्यादा प्रतियोगिता नहीं देखने को मिलती थी लेकिन अब जैसे जैसे कंपनियां मार्केट में इन स्कूटर्स को लॉन्च कर रही हैं, यहां ग्राहकों के पास अब कई विकल्प सामने आ चुके हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More