Pehchan Faridabad
Know Your City

स्वास्थ्य विभाग के हर दावे में हो रहे हैं फेल ,पॉजिटिव आंकड़े शतक छूने को तैयार

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है कि वह मरीजों की संख्या को कम करने के लिए हर प्रकार की मुमकिन कोशिश कर रहा है। वह दिन प्रतिदिन फेल होते नजर आ रहे हैं। क्योंकि दिन प्रतिदिन मरीजों की संख्या में इजाफा ही देखने को मिला है। अगर हम पिछले एक हफ्ते की बात करें तो उसमें मरीजों की संख्या में इजाफा ही हुआ है।

किसी भी दिन मरीजों की संख्या में कमी देखने को नहीं मिली है। नोडल अधिकारी के द्वारा मिले आंकड़ों के अनुसार बुधवार को पॉजिटिव केस की संख्या का आंकड़ा 800 के पार पहुंच गए हैं।

यानी बुधवार को 838 पॉजिटिव मरीज जिले में पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीकाकरण अभियान को तर्ज दिया जा रहा है। लेकिन पॉजिटिव केस की संख्या को रोकने के लिए किसी प्रकार की कोई सख्त मुहिम लागू नहीं की जा रही है। जिसकी वजह से लोग आसानी से खुलेआम बिना मास्क और 2 गज की दूरी अपनाए बिना ही इधर उधर आ जा रहे हैं।

कुछ दिन पहले सरकार के द्वारा s.o.p. जारी की गई थी। जिसमें यह कहा गया था कि अगर कोई समारोह किसी बंद बैंक्विट हॉल में किया जाता है तो उसमें 200 लोग ही भाग ले सकते हैं। वहीं अगर कोई समारोह खुले में किया जाता है तो उसमें 500 की संख्या में लोग भाग ले सकते हैं।

लेकिन इस sop के जारी होने के बाद अभी तक स्वास्थ्य विभाग या फिर प्रशासन के द्वारा किसी प्रकार की कोई कार्रवाई या जांच नहीं की गई है कि समारोह में कितने लोग आ जा रहे हैं। वह उनके द्वारा जो गाइडलाइंस है मास्क व 2 गज की दूरी को अपनाया जा रहा है या नहीं।

अगर हम आंकड़ों की बात करें तो बुधवार को जहां 838 पौष्टिक केस पाए गए हैं। वहीं 24 घंटे में एक मृत्यु भी महामारी की वजह से हुई है। एक्टिव केस की संख्या की बात करें तो जिले में अभी करीब 3031 केस मौजूद है। वही 26 सौ के करीब होम सलूशन पर मरीज है।

कॉन्टैक्ट पर्सन की की जाएगी जांच

आंकड़ों के अनुसार दिन प्रतिदिन पॉजिटिव केस के मरीजों की संख्या में इजाफा ही देखने को मिल रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिस पॉजिटिव मरीज के संपर्क में जो लोग आए हैं उनकी जांच की जाएगी।

पॉजिटिव मरीज से संपर्क करके पूछा जाएगा कि वह पिछले 2 से 3 दिनों में किन किन व्यक्तियों से मिला है और इनके साथ उन्होंने क्या कार्य किया है। उन व्यक्तियों को ढूंढ कर उन व्यक्तियों से संपर्क करके उनकी जांच की जाएगी और उनको होम आइसोलेशन पर रहने के लिए निर्देश दिए जाएंगे।

टीकाकरण अभियान को करेंगे तेज

केस की संख्या को कम करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीकाकरण अभियान को तेज किया जाएगा। जानकारी के अनुसार अप्रैल महीने के हर दिन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। चाहे उस दिन रविवार हो या कोई सरकारी छुट्टी हो। किसी भी दिन अभियान को रोका नहीं जाएगा।

इसके अलावा अभियान को तेज करने के लिए और भी सेंटर जगह-जगह जिले में लगाए जाएंगे। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आकर टीका लगवा सके। इस महीने उनको करीब पांच लाख के टारगेट को पूरा करना है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अभी तक करीब 300000 लोगों को वैक्सीनेशन की जा चुकी है।

वैक्सीन लगवाने के बाद स्वास्थ्य कर्मी हुआ पॉजिटिव

जहां एक और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा वैक्सीन पर जोर दिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर वैक्सीन लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मी भी पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के एक डॉक्टर उनका परिवार पॉजिटिव पाया गया है। सभी को होम आइसोलेशन पर रहने के लिए हिदायत दी गई है। डॉक्टर ने बताया कि उनकी पत्नी को सिम्टम्स होने के बाद जब चेकअप करवाया।

तो उनकी पत्नी पॉजिटिव पाई गई। उसके बाद उन्होंने अपने पूरे परिवार का चेकअप कराया। तो सभी पॉजिटिव पाए गए। इसीलिए हम सेफ्टी को अपनाते हुए होम आइसोलेशन पर है। वही बिजली विभाग के एससी भी पॉजिटिव पाए गए हैं उनको भी हो माय सलूशन पर रहने के लिए हिदायत दी गई है। सूत्रों के अनुसार दोनों अधिकारियों के द्वारा व्यक्ति लगवाई जा चुकी है। उसके बावजूद भी दो अधिकारी पॉजिटिव पाए गए हैं।

फरीदाबाद कोरोना बुलेटिन अपडेट

फरीदाबाद मे कोरोना ब्लास्ट जांच पहुंची 316531 के आंकड़े पर

24 घंटे मे आये अब तक के सबसे ज्यादा रिकॉर्ड 838 नए पॉजिटिव केस

पिछले 24 घंटों मे हुई 1 और मरीज की मौत

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले मे अब तक 429 मौत हुई

फरीदाबाद मे फिर शुरू हुआ कोरोना का कहर

कुल पोसिटिव-52043

अस्पताल से छुट्टी-48580

आज एक्टिव केस-3034

अस्पताल मे भर्ती-380

अस्पताल से छुट्टी-282

घर पर पॉजिटिव कोरंटीन-2654

गंभीर हालात मे भर्ती किए गए मरीज-94

वेंटीलेटर पर icu मे भर्ती-05

रिकवरी रेट-93.3 %

कोरोना के साथ-साथ अलग बीमारियों से ग्रस्त मृत्यु-429

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More