Pehchan Faridabad
Know Your City

इस शख्स ने सिर्फ 15 महीने की नौकरी और बन गया इतने हजार करोड़ का मालिक, जानिये कौनसी है ये जॉब

15 साल काम करके भी काफी लोग 1 लाख के मालिक भी नहीं बन पाते। अपनी मेहनत से कपड़ा-रोटी-मकान ज़रूर बना लेते हैं लेकिन पैसे नहीं बचा पाते। लेकिन आईआईटी का एक पूर्व छात्र 15 महीने में ही करीब 5,000 करोड़ रुपये का मालिक बन चुके हैं। फ्लिपकार्ट और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियों में काम कर चुके इस व्यक्ति का नाम सुरोजीत चटर्जी है।

काफी लोग इस काम को करने का सोचते हैं लेकिन साधन न होने के कारण अपने कदम पीछे कर लेते हैं। हालांकि, फरवरी 2020 में उन्होंने अमेरिका के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ‘कॉइनबेस’ में चीफ प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम शुरू किया था। कॉइनबेस में महज 15 महीनों के दौरान उन्होंने करीब 180.8 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है। भारतीय रुपये में यह रकम करीब 1,500 करोड़ रुपये होती है।

कुशलकता के साथ – साथ अनुभव होना इस काम में सबसे ज़रूरी है। यह दोनों ही गुण इनमें थे। अब कॉइनबेस एक्सचेंज पर अच्छी ट्रेडिंग के बाद सुरोजीत की कमाई इतना बड़ा उछाल आया है। खास बात यह भी है कि अगले 5 साल में उन्हें शेयर का भी विकल्प मिलेगा। वर्तमान में कॉइनबेस का शेयर करीब 465.5 मिलियन डॉलर यानी 3,500 करोड़ रुपये है।

कड़ी मेहनत के साथ – साथ किताबों से दोस्ती करना इस काम के लिए काफी मह्त्वपूर्ण है। सुरोजीत ने आईआईटी खड़गपुर से BSc में स्नात​क किया है। नैस्डेक पर शुरुआत से कॉइनबेस के संस्थापक ब्रायन आर्मस्ट्रॉन्ग और फ्रेड एहरसैम के साथ सुरोजीत चटर्जी को बड़ा फायदा हुआ है। इन तीनों की हिस्सेदारी अब कुल मिलाकर 16 अरब डॉलर के पार जा चुकी है।

आईआईटी से निकले सभी विद्यार्थी देश का नाम रोशन करते हैं। आईआईटी में दाखिला मिलना काफी कठिन कार्य है। काफी विद्यार्थी तो बचपन से ही आईआईटी में दाखिले हो सके इसके लिए तैयारी करते हैं और सुरोजीत जैसा नाम कमाने का प्रयास करते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More