Pehchan Faridabad
Know Your City

अब यह काम भी करेंगे सरकारी स्कूल के अध्यापक, सरकार ने दिए यह आदेश

फरीदाबाद,18 अप्रैल। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला में परिवार पहचान पत्र के साथ बीपीएल परिवारों की आय को प्रमाणित करने के लिए शिक्षा विभाग के जिन अध्यापकों, प्रिंसिपलो और अधिकारियों को जो दायित्व प्रशासन द्वारा दिया गया है, उसे सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निर्धारित समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें।

जिस भी अध्यापक व अधिकारी को जिस इलाके की जिम्मेदारी दी गई है वह उस इलाके में बीपीएल परिवार की आय के सही आकलन का पूर्ण रूप से सर्वे करके प्रमाणिकता के साथ सुनिश्चित करें। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में निर्धारित समय पर प्रत्येक बीपीएल परिवार के परिवार पहचान पत्र के साथ उसकी आय को प्रमाणित सुनिश्चित करना है।


अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान स्थानीय सेक्टर 12 के कन्वेंशन हॉल में जिला में बीपीएल परिवारों के परिवार पहचान पत्र और परिवार की वास्तविक आय के मैपड और अनमैप्ड सर्वे के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित अध्यापकों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में बीपीएल परिवारों की परिवार पहचान पत्र के साथ उनकी आय की प्रमाणिकता को पुख्ता करना है। इसके लिए सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार इस कार्य को डिजिटल मैप में पूरा सुनिश्चित करना है।


एडीसी सतबीर मान ने कहा कि जिला में बीपीएल परिवारों में ऐसे परिवार जो मैप्ड है यानी सेटेलाइट के जरिए उन परिवारों के घरों को देखा जा सकता है उन परिवारों का और ऐसे भी परिवार जो अनमैप्ड है उन परिवारों की वास्तविक आय भी प्रमाणित सुनिश्चित करनी है। उन्होंने कहा https//cridlc. gov.in पर ऑनलाइन बीपीएल परिवारों की आय की प्रमाणिकता सुनिश्चित करनी है।

प्रशिक्षण शिविर में उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला के प्रत्येक परिवार बीपीएल परिवार के सदस्य वाइज आय, घर का पूरा विवरण खुद का है या किराए पर रह रहे हैं। बीपीएल परिवार के पास क्या-क्या साधन है। उनमें टू व्हीलर कितने हैं, थ्री व्हीलर कितने हैं और फोर फोर व्हीलर कितने है इसके अलावा बीपीएल परिवार के पशुओं की भी गणना सुनिश्चित की जानी है।


एनआईसी के जिला निदेशक मनीष बाबू अग्रवाल ने प्रशिक्षण में अध्यापकों का शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बीपीएल परिवारों की परिवार पहचान पत्र के साथ आय को ऑनलाइन करने की तकनीकी बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी। खंड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने प्रशिक्षण शिविर में आए अध्यापकों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के तरफ से कहा की सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में शिक्षा विभाग को जो दायित्व बीपीएल परिवारों के सर्वे का प्रशासन द्वारा सौंपा गया है।

उसे निर्धारित समय पर निर्धारित समय पर पूरे तरीके और सलीके के साथ पूरा किया जाएगा। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि शिक्षा विभाग के अध्यापक व अधिकारी सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना निर्धारित समय पूरी करना सुनिश्चित करेंगे।प्रशिक्षण शिविर में जिला एनआईसी के निदेशक मनीष बाबू अग्रवाल, बल्लभगढ खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती बलबीर कौर,फरीदाबाद के खण्ड शिक्षा अधिकारी मनोज मित्तल सहित शिक्षा विभाग के रेगुलर व गेस्ट टीचर उपस्थित रहे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More