Pehchan Faridabad
Know Your City

करोडो पौधे लगने से बढ़ेगी हरियाणा की हरियाली, हाईवे से लेकर गांव तक सड़कों पर मिलेगी पेड़ पौधों की छायान

हरियाणा में वन विभाग के सभी प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के उपरांत जिले और प्रदेश में चल रही योजनाओं का विवरण देने हेतु हरियाणा के यमुनानगर जिले में वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि हरियाणा में तीन करोड़ से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए जाने पर लक्ष्य तय किया है।

बताएं कि यमुनानगर जिले के परिमाण 176 गांव की हरियाली को और दूर तक फैलाने के लिए लगभग 17 लाख से ज्यादा पौधे रोपे जाएंगे ताकि हरियाणवी की हरियाली को चार चांद लग सके।

डीएफओ सूरजभान संग वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर द्वारा यमुनानगर में वन विभाग के साथ चल रहे विभिन्न प्रोजेक्टों का औचक निरीक्षण किया गया, प्रोजेक्टों का निरक्षण करने के दौरान वह काफी संतोषजनक दिखाई दिए। पहले वन मंत्री द्वारा एनएच 344 हाइवें पर पौधारोपण का जायजा लेने के उपरांत वन मंत्री छछरौली, डारपुर, जाटोंवाला क्षेत्रों में पहुंचे और कार्यो की प्रगति का जायजा लिया.

वन मंत्री कंवरपाल अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को देखने गांव शहजादवाला पहुंचे व फलदार पौधों के बाग की प्रगति देखकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि मात्र 9 महीनों में जो पौधे चल रहे हैं उनकी प्रोग्रेस 90 प्रतिशत से ऊपर है। कहीं कहीं यह बेहद बड़ी सफलता है।

उन्होंने बताया कि गांव शहजादवाला की पंचायती जमीन 37.5 एकड़ भूमि पर फलदार पौधे लगाए है। ये हरियाणा का पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जहां आम का इतना बढ़ा बाग विकसित किया जाएगा। इससे पंचायत की आमदनी भी बढ़ेगी और हरियाली और पर्यावरण भी बढ़ेगा। इसके बाद वन मंत्री कंवरपाल अपने पैतृक गांव बहादुरपुर पहुंचे। वन विभाग द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट को देखा और वहां पर संतुष्टि जाहिर की और कहा कि इसके अंतर्गत वन क्षेत्र को बढ़ाया जाएगा

ताकि यहां पर और ज्यादा हरियाली हो। उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने 1100 गांव में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था तो वही इस साल 2200 गांव में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि इस बार हरियाणा में 3 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे।

हरियाणा हरा भरा हो और चारो तरफ हरियाली हो इसको लेकर वन एवं पर्यटन मंत्री काफी लंबे समय से काम कर रहे है। पंचायत की बंजर पड़ी जमीन पर 37.5 एकड़ का बाग जब पूरी तरह से तैयार होगा तो इससे पंचायत व पर्यावरण को बहुत लाभ होगा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More