Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा में नही लगेगा लॉकडाउन, दवाई और ऑक्सीजन की नही है कोई कमी : अनिल विज

जब से दिल्ली में लॉक डाउन की घोषणा हुई तब से हरियाणा वासियों को भी चिंता सताने लगी हैं इसी बात के संशय को हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने दूर कर दिया है विज ने कहा कि हरियाणा में अभी लॉक डाउन नही लगया जा रहा।

यह बात स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अपने अगुवाई में हुए स्टेट लेवल मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक खत्म होने के बाद कहीं . आप सभी को बता दें कि अनिल विज के अध्यक्षता में एक गठित कमेटी की बैठक हुई थी।

इस बैठक में तमाम अधिकारी मौजूद रहे उन्होंने कहा कि प्रदेश के हालात का मंथन किया जाएगा कि माहमारी को लेकर क्या हाल है . इस बैठक के बाद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अभी प्रदेश में लॉक डॉउन को लेकर कोई विचार नहीं है

हमारे पास दवाई और ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है कुंभ से लौटे लोगों की जांच जरूर की जाएगी और घर-घर जाकर लोगों को दवाइयां दी जाएगी।

साथ ही मजदूर भाइयों के बारे में उन्होंने कहा कि अभी किसी भी मजदूर को पलायन की आवश्यकता नहीं है प्रदेश में रोजगार चलता रहेगा उन्होंने कहा हमारे पास किसी भी संसाधन की कोई कमी नहीं है उन्होंने ध्यान दिलाया कि दिल्ली से सटे जिलों में ज्यादा केस आ रहे है।

इसके बारे में उन्होंने यह आशंका भी जताई है कि हरियाणा में दिल्ली से मरीज आ रहे हैं हम सभी नियमों का पालन करेंगे साथ ही उन्होंने बात करते हुए कहा कि अस्पतालों को चेक किया जा रहा है

हरियाणा में रेमिडेसिविर इंजेक्शन का पूरा स्टॉक है किसी ने इसकी कालाबाजारी की तो उसकी खैर नही । होम आइसोलेशन वाले लोगों को डॉक्टर की टीम घर-घर जाकर दवाईयों की किट देगी उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि प्रदेश में दवाओं और ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है ।

अनिल विज का कहना है कि हरियाणा में एक तरह से सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है चाहे वह राजनीतिक हो या धार्मिक सभी पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसके अलावा हम कल से उन किसानों का भी टेस्ट करवाएंगे जो आंदोलन में बैठे हैं उन सभी को भी वैक्सीनेशन दिया जाएगा साथ ही उन्होंने ने बताया कि तमाम मेडिकल कॉलेज के क्रिटिकल कोरोना सेंटर बनाने का निर्देश दिया जा चुका है वहां सभी सुविधाओं को मुहैया कराया जा रहा है

स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में कोविड मोनिटरिंग कमेटी की पहली बैठक का सार

1- प्रदेश में हर दिन 40 हजार से अधिक टेस्ट हो रहे है।

  1. हरियाणा के पास 270 मिट्रियल टन ऑक्सीजन है।
  2. होम आइसोलेशन को ज्यादा मजबूत किया जाएगा।
  3. कोरोना क्रिटिकल सेंटर बनाये जायेगे।
  4. प्रदेश के आक्सीजन के सभी प्लांटो पर अधिकारियों की तैनाती की जाएगी ताकि किसी प्रकार की कालाबजारी न हो।
  5. बिना अधिकारी ओर बिना जानकारी के आक्सीजन सिलेंडर नही जाएंगे।
  6. ऑक्सीजन प्लांट के लिए पुलिस सुरक्षा दी जाएगी।
  7. अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखाई देते है तो उसका कोविड टेस्ट करवाकर ईलाज शुरू किया जाएगा।
  8. स्वास्थ्य विभाग पूरा डाटा ऑनलाइन करेगा जिसमे होम विजिट, होम आइसोलेशन सहित कोविड से सम्बंधित पूरी जानकारी, रिकार्ड हर समय अपडेट होगा।
  9. मेडिकल किट बनाकर होम आइसोलेशन वालो को सप्लाई की जाएगी।
  10. रेमडेसिविर की आपूर्ति पूरी रखी जायेगी।
  11. प्रदेश के शहरों में MC और ग्राम में पंचायत सैनिटाइज शुरू करेगी।
  12. कुंभ के मेले से आ रहे लोगो का कोरोना टेस्ट किया जाएगा।
  13. किसान आंदोलन में बैठे किसानों से बातचीत कर किसानों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा ओर वैक्सीन लगाई जाएगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More