Pehchan Faridabad
Know Your City

संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जिला मंडलायुक्त द्वारा बैठक आयोजित, आमजन से की यह अपील

महामारी के दूसरे चरण को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी विभाग अपने से जुड़ी जिम्मेदारियों को लेकर सजग रहें। आमजन की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए योजनाबद्ध रूप से अपनी सभी तैयारी पूरी रखें। यह दिशा-निर्देश मंडल आयुक्त संजय जून ने आज जिले के सभी विभागों सहित समाजसेवी सगठनों, आरडब्लूए के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को सम्बोधित करते हुए कहे।

मंडल आयुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार के कुशल मार्गदर्शन में जिले के सभी विभाग अपने से जुड़ी तैयारी के प्रति पूर्ण गंभीरता बरतें। आमजन की जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अपने से जुड़े सभी दायित्वों का निर्वाह पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से करें ताकि महामारी के द्वितीय चरण को योजनाबद्ध तरीके से बिना किसी नुकसान के निपटा जा सके।

उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वास्थ्य सुविधाओं व सभी मूलभूत सुविधाओं व आवश्यक सामग्रियों का किसी भी सूरत में कोई दुरुपयोग ना होने पाए। संबंधित अधिकारी कोविद से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान रखें और समय-समय पर इसकी जांच व औचक निरीक्षण अपने-अपने स्तर पर करते रहें।

इस संबंध में शिकायत पाए जाने पर गंभीरता के साथ ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्ती से पेश आएं और उनके खिलाफ सख्त प्रशासनिक कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने बताया कि जिले के नोडल अधिकारी के रूप में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल को नियुक्त किया गया है और उनके मार्गदर्शन में सभी आवश्यक तैयारी जिले में पूरी कर ली गई है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी के सामान्य प्रयासों से इस द्वितीय चरण को मिलकर निपटा जा सकेगा। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन अपने स्तर पर पूरी तरह मुस्तैद है, और किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए विभागीय अधिकारीयो को सभी आवश्यक निर्देश जारी किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन सदैव जनता के साथ है और रहेगा।

महामारी और किसी भी स्थिति से निपटने व आमजन के सहयोग हेतु चौबीस घंटे उनकी अधिकारी मुस्तैद हैं। पुलिस आयुक्त में आमजन से भी अपील की कि वे पुलिस विभाग से जुड़ी किसी भी प्रकार की सुविधा हेतु पूरी तरह आश्वस्त रहें। इस अवसर पर उपायुक्त गरिमा मित्तल ने उच्च अधिकारियों से प्राप्त आवश्यक निर्देश बारे कहा कि सभी सम्बंधित विभागों से जुड़ी आवश्यक जानकारी व सुविधाएं आमजन तक पहुंचे।

इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है ताकि आमजन को महामारी के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। हमें प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवानी है और संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकना है। इस कार्य में प्रशासन के साथ साथ सभी सामाजिक, धार्मिक संगठनों एवं रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनो को भी सहयोग के लिए आगे आना होगा।।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन माइक्रो कैंप आयोजित करेगा। इस कार्य के लिए रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को आगे आना होगा और वह ऐसे स्थान चिन्हित करें जहां करीब 100 लोगों के लिए टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस कैंप में सामाजिक दूरी सहित सभी नियमों की पालना अति आवश्यक है।

विभागीय अधिकारियों से भी उन्होंने कहा कि वे अपने से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी समय रहते लोगों को पहुंचाने हेतु इस संबंध में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें और लोगों को इस संबंध में प्रेरित व जागरूक करें और उन्हें सभी आवश्यक जानकारी समय रहते मुहैया करवाए। नगर निगम आयुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि नगर निगम के सभी 40 वार्डों में साफ-सफाई, कोविड वेस्ट निस्तारण व नगर निगम की अन्य सुविधाओं बारे सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं, और इस संबंध में सभी अधिकारी अपने स्तर पर कार्य योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए गंभीरता से प्रयासरत है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी रणदीप सिंह पूनिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अपनी सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ दिन रात जनता की सेवा हेतु प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि जरूरत अनुसार बैड, आक्सीजन व अन्य स्वस्थ सुविधायें पर्याप्त में जनहित में उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि उनके मोबाइल नंबर पर 9812294050 व्हाट्सएप पर वैक्सिनेशन, सेनेटाईजेशन के लिये आरडब्ल्यूओ, जन प्रतिनिधियों या आमजन द्वारा सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर आरएसएस की ओर से गंगा शंकर मिश्र, संजय अरोड़ा, भारत विकास परिषद की ओर से राजकुमार, सुरेंद्र जांगड़ा सहित लगभग 360 जनप्रतिनिधियों व कई अन्य लोगों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मे प्रतिभागिता की।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More