Pehchan Faridabad
Know Your City

ड्रोन के जरिए महामारी के साथ-साथ क्राइम पर भी फरीदाबाद पुलिस की नजर

फरीदाबाद: “उपाय एक फायदे अनेक”, इसी कथन को सही साबित करते हुए फरीदाबाद पुलिस आयुक्त ओपी सिंह के दिशा निर्देशों के तहत कार्य करते हुए आज फरीदाबाद के थाना पल्ला व थाना ओल्ड पुलिस द्वारा ड्रोन उड़ाकर चिन्हित किए गए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर निगरानी की गई।

पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कल ही इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि ड्रोन के माध्यम से फरीदाबाद के विभिन्न स्थानों पर निगरानी रखी जाएगी और मात्र एक दिन के अंतराल में पुलिस आयुक्त ने अपने द्वारा कही गई बात को पूरा भी कर दिखाया।

ओ पी सिंह द्वारा फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त का पदभार संभालने के पश्चात अभी तक लिए गए फैसलों और उनके कार्य करने के तरीकों को देखकर कहा जा सकता है कि श्री ओपी सिंह हवा में बातें न करके समझदारी से फैसला लेते हैं और अपने द्वारा किए गए वादों को पूरा करने का दमखम भी रखते हैं।

अपने मजबूत और नेक इरादों के दम पर ओपी सिंह ने फरीदाबाद के लोगों की सहायता के लिए अनेक कार्य किए और साथ ही अपराधों पर कंट्रोल स्थापित करते हुए जिले में घटित हुई आपराधिक वारदातों में शामिल अपराधियों को हाथों हाथ सजा दिलवाने का काम भी किया।

इसी दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए फरीदाबाद में कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए भीड़भाड़ वाले 24 ऐसे स्थान चिन्हित किए गए जहां पर लोगों द्वारा कॉविड नियमों का पालन अच्छे से नहीं किया जाता।

चिन्हित किए गए इन स्थानों पर ड्रोन द्वारा निगरानी रखी जा रही है ताकि इन स्थानों पर कोविड नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर निगरानी रखी जा सके।

ड्रोन के माध्यम से ऐसे स्थानों की वीडियोग्राफी करके बनाई गई वीडियो को सुरक्षित रखा जाएगा जिसे बाद में आवश्यकता पड़ने पर उपयोग में लिया जा सकेगा।

ड्रोन टेक्नोलॉजी के माध्यम से कॉविड के साथ-साथ अपराधों पर लगाम लगाने में भी सहायता मिलेगी। ड्रोन कैमरा की सहायता से ऐसे स्थानों पर घठित हुई अपराधिक वारदातों में शामिल लोगों पर निगरानी रखकर आसानी से उनकी पहचान की जा सकेगी और उनकी तलाश करके उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस आयुक्त ओ पी सिंह ने बताया कि उनका लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को कोविड से सुरक्षित रखा जाए, इसके लिए जिला पुलिस द्वारा लोगों को इस महामारी से बचने की सावधानियों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

आमजन से अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा कि जब तक जरूरी न हो घर से बाहर ना निकले और यदि किसी काम के लिए घर से बाहर निकलना भी पड़े तो मास्क का प्रयोग करें।भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, 2 गज दूरी बनाकर रखें और सैनिटाइजर का समय-समय पर उपयोग करें।

कोविड नियमों का उल्लंघन करके कानूनी कार्रवाई के भागीदार न बने और अपने साथ-साथ अपने परिजनों को भी इस महामारी से बचाने में सहयोग करें।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More