Pehchan Faridabad
Know Your City

खुशखबरी आज से बल्लभगढ़ और फरीदाबाद से चलेंगी ये ट्रेनें ।

फरीदाबाद : आज सोमवार है कोरोना वायरस की वजह से फरीदाबाद में लोगों ने चीज़ों को लेकर नकारात्मक चीज़े काफी बढ़ गई थी ,इसलिए पहचान फरीदाबाद हमारी टीम द्वारा हर सोमवार सकारात्मक सोमवार मनाया जाएगा ताकि लोगों के मन में नकारात्मक सोच को काफी हद तक कम किया जा सके ।

लॉकडाउन के साथ ही रेल मंत्रालय ने एक जून यानी कि आज से आंशिक तौर पर रेल सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है। करीब 12 पैसेंजर ट्रेनें फरीदाबाद और बल्लभगढ़ से होकर गुजरेंगी। इन ट्रेनों के लिए आरक्षण टिकट मिलना शुरू हो गया है। स्टेशन पर यात्रियों को बैठाने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई। प्लेटफार्म पर आने से पहले यात्रियों का मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा। उनकी थर्मल स्कैनिंग के साथ पूरी तरह जांच भी की जाएगी। बगैर इसके यात्री ट्रेन में नहीं बैठ सकेगा। एंट्री गेट पर ही यात्रियों की स्कैनिंग होगी और उनके सामान को भी सेनिटाइज किया जाएगा।

जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं वह नियमित ट्रेनें हैं लेकिन उनका पहला नंबर बदलकर एक के बजाय शून्य से शुरू होगा। माना जा रहा है कि धीरे-धीरे तमाम सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए रेलवे कुछ और पैसेंजर ट्रेन चला सकता है। वहीं दूसरी ओर आरक्षण केंद्राें पर टिकट रिफंड कराने वालों की भीड़ भी बढ़ती नजर आ रही है । जबकि आरक्षण कराने वालों की संख्या अब न के बराबर है, क्योंकि यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों की ओर जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं।

ये ट्रेनें फरीदाबाद से होकर चलेंगी
रेल अधिकारियों के मुताबिक एक जून से फरीदाबाद से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में हजरत निजामुद्दीन से एरनाकुलम जाने वाली 02618/17 मंगला एक्सप्रेस, हुजूर साहेब नांदेड से अमृतसर को जाने वाली 02715/16 सचखंड एक्सप्रेस, अमृतसर से बांद्रा टर्मिनस जाने वाली 02926/25 पश्चिम एक्सप्रेस, हजरज निजामुद्दीन से चलकर उदयपुर सिटी जाने वाली 02963/64 मेवाड़ एक्सप्रेस और हजरत निजामुद्दीन से चलकर कोटा जाने वाली 02059/60 जनशताब्दी एक्सप्रेस, अमृतसर से चलकर मुंबई सेंट्रल जाने वाली 02904/3 गोल्डन टेंपल फरीदाबाद से होकर चलेंगी। पैसेंजर इन ट्रेनों में बैठ सकेंगे। इन ट्रेनों का आरक्षण टिकट शुरू हो गया है। इन ट्रेनों में मेवाड़ एक्सप्रेस और कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव बल्लभगढ़ स्टेशन पर निर्धारित है। यानी इन ट्रेनों के यात्री बल्लभगढ़ स्टेशन से ट्रेन में बैठ सकते हैं।

मास्क नहीं लगाया, तो जाओगे घर

आरपीएफ इंस्पेक्टर आरके लांबा के अनुसार और गृह मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार हर यात्री को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बगैर मास्क लगाए किसी को प्लेटफार्म पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उक्त ट्रेनों में यात्रियों को सुरक्षित तरीके से बैठाने के लिए शनिवार को जीआरपी और आरपीएफ के अधिकारियों ने बैठक की। इसमें जीआरपी के डीएसपी शाकिर हुसैन भी मौजूद थे। उन्होंने बैठक में सफर के दौरान बरते जाने वाले सुरक्षा उपायों पर चर्चा की। साथ ही किस अधिकारी को क्या व्यवस्था करनी है उस पर मंथन किया। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर यात्रियों को ट्रेनों में बैठाकर रवाना कराएंगे। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि दोनों एंट्री गेट पर कमर्शियल विभाग के अधिकारी यात्रियों की टिकट चेक करेंगे। बगैर टिकट वालों को अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।

बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति यात्रा करने से बचें

रेलवे ने यात्रियों के लिए अपील की है कि ऐसे यात्री जो पहले से ही किसी प्रकार की बीमारी जैसे हाई ब्लडप्रेशर, शुगर, हृदय रोग, कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जब तक अत्यंत जरूरी न हो रेलयात्रा करने से बचें। किसी भी प्रकार की परेशानी अथवा इमरजेंसी में तत्काल रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 और 138 पर संपर्क कर सकते हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More