Pehchan Faridabad
Know Your City

Aadhaar Card खो गया है, तो इस तरह मिनटों में कर सकते हैं लॉक; जानें पूरा प्रोसेस

किसी भी आमजन के लिए आधार कार्ड की जरूरत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। विभिन्न सरकारी सेवाओं, बैंकिंग लेनदेन, सरकारी स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए हमेंआधार कार्ड नंबर बताना होता है। इस तरह आधार कार्ड हर भारतीय के लिए सबसे अहम दस्तावेज होता है। हालांकि, अगर आपका वॉलेट चोरी हो जाता है, या किसी भी वजह से आधार कार्ड गुम हो जाता है तो यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है।

सरकारी योजनाओं, बैंकों में इसकी जरूरत सबसे ज्यादा बढ़ गई है। खो जाने पर इसके चिंता सताने लगती है। वजह है कि आपके आधार कार्ड में कई महत्वपूर्ण विवरण दर्ज होते हैं। ऐसे में किसी तरह की अवांछित परेशानी से बचने के लिए आप UIDAI द्वारा उपलब्ध करायी गई लॉक और अनलॉक फैसिलिटी का फायदा उठा सकते हैं।

अगर रुपये भी ट्रांसफर करना है तो बिना आधार कार्ड के यह संभव नहीं है। यह ज़रूरी दस्तावेज बन गया है। कार्डधारकों की डेटा की सुरक्षा और प्राइवेसी को मजबूती प्रदान करने के लिए UIDAI आधार नंबर को लॉक और ऑनलॉक करने का फीचर देता है। आधार कार्ड को लॉक करने के बाद किसी भी तरह की धोखाधड़ी करने वाले आपके कार्ड का किसी तरह का दुरुपयोग नहीं कर पाएंगे।

यह 12 अंकों का यूनिक नंबर खोना बेहद खतरनाक है। आधार कार्ड को लॉक करने के बाद वर्चुअल आईडी के जरिए सत्यापन हो सकता है। वर्चुअल आईटी केवल आधार कार्डधारक के पास होता है। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि आधार कार्ड को लॉक करने से पहले किसी भी व्यक्ति को वर्चुअल आईडी जेनरेट करना पड़ता है। अगर आपके पास पहले से वर्चुअल आईडी नहीं है तो आप आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर SMS के जरिए वर्चुअल आईडी जेनरेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड हर किसी के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपको यह लॉक करना है तो। अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में https://resident.uidai.gov.in/ को खोलिए। यहां ‘My Aadhaar Section’ के अंतर्गत ‘Aadhaar Services’ टैब पर गौर कीजिए। अब आपको ‘Aadhaar Lock and Unlock Service’ पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर Lock UID के विकल्प को चुनिए।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More