Pehchan Faridabad
Know Your City

इस तारीख़ से वैक्सीनेशन ड्राइव में 18 प्लस का भी होगा टीकाकरण, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

वैश्विक महामारी का स्तर हवा में घुलती जहर की तरह अब लोगों को अपनी बांहों में भरते हुए उनकी सांसे लिलती जा रही हैं। यही कारण है कि केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत 45 वर्षीय व उससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण करवाए जा रहा था। मगर इसमें एक बड़ा बदलाव करते हुए केंद्र से 1 मई से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने का आदेश जारी किया है।

पात्र सभी भारतीय नागरिक वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार के Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

गौरतलब, स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग टीकाकरण करा रहे हैं। 1 मई, 2021 से 18-45 वर्ष आयुवर्ग के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन चालू हो जाएगा. इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा।

जैसे कि 18-44 वर्ष की आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर शुरू होगा. वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी।

वही इसके अलावा भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना अनिवार्य होगा।वॉक-इन वैक्सीनेश नहीं होगा। CoWIN प्लेटफॉर्म और Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन चेक करें।

गौरतलब, इस बात से कोई इंकार नही कर सकता कि वायरस का प्रभाव कम हो चुका है, या फिर यह संक्रमण खतरनाक नहीं है। दिन प्रतिदिन बढ़ते संक्रमित मरीजों की संख्या आमजन की धड़कनों को बढ़ा रही है। ऐसे में जरूरत है कि इस वायरस को हल्के में ना लेते हुए इससे बचने के सभी उपाय अपनाए जाए ताकि यह संक्रमण आप तक और आपके अपनो तक नहीं पहुंच सके।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More