Pehchan Faridabad
Know Your City

मुनाफे के वो 10 बिजनेस जिन्हें आप शुरू कर सकते है मात्र 10 हज़ार में

कोरोना काल के दौरान सरकार के पास इस बीमारी से बचने के लिए संजीवनी बूटी का कार्य कर रहा है लॉक डाउन ऐसे में इन प्रतिबंधों के साथ जीवन व्यतीत करना बेहद मुश्किल है ।लेकिन इसी दौरान कुछ लोग ये सोच रहे है की अब खुद का ही कोई बिजनेस ही खोला जाए ,तो ऐसे में उनका हौसला बढ़ाते हुए उनके लिए कुछ ऐसे बिजनेस हम आपको बताने जा रहे है जो 10,000 की रेंज में खुल सकते है और मुनाफा भी कमा सकते है ।

SocialMedia

अगर आप सोशल मीडिया से अच्छी तरह वाकिफ है तो डिजिटल युग में ब्लॉगिंग से भी पैसे कमाए जा रहे हैं। अगर आपके पास लिखने की स्किल है तो सिर्फ लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन के जरिए इसकी शुरुआत की जा सकती है। अगर आप बड़े स्तर पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो खुद की वेबसाइट भी बनवा सकते हैं।

Bakery Shop

आमदनी बढ़ने के साथ ही लोगों के खानपान की आदतें भी बदली हैं और इसीलिए बेकरी उत्पादों की डिमांड बढ़ी है। बस आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी । पहले जहां सिर्फ बर्थडे जैसे मौकों पर ही बेकरी शॉप का रुख किया जाता था वहीं अब स्नैक्स के लिए भी बेकरी की उपयोगिता बढ़ गयी है। आप चाहें तो किसी मशहूर बेकरी चेन की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं, नहीं तो खुद की भी शॉप खोल सकते हैं। इसे शुरू करने में भी बहुत अधिक पैसों की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए आप इसे आसानी से के सकते है ।

Coaching/Tution Centre

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आपको पैसे कमाने हैं, तो ट्यूशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर इसे संगठित तरीके से शुरू कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसे शुरू करने में आपको न के बराबर पैसों की जरूरत पड़ेगी।
इसलिए मेहनत और लगन से शुरू किए इस काम में पहचान के साथ आमदनी भी हो गई ।

Tailoring

टेलरिंग हर शहर में अच्छे टेलर्स की डिमांड हमेशा रहती है।आपके हाथों में बस कला होनी चाहिए , अब तो डिजाइनर्स कपड़ों के प्रचलन में आ जाने के बाद खुद से सिलाए कपड़ों की मांग अधिक हो गई है और इससे मार्केट में अच्छे टेलर की जरूरत महसूस की जाती है। इसमें हालांकि थोड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी, लेकिन ये भी एक फायदे का बिजनेस है।

Juice Shop

जूस शॉप आजकल तो हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और जूस को सीधे तौर पर स्वास्थ्य से जोड़कर देखा जाता है।इसे शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ एक मशीन और थोड़े से फल के सहारे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। बस आपको जूस निकालना आना चाहिए।

BreakFast Shop

नाश्ते की दुकान ये तो सदाबहार बिजनेस है। इसे कहीं भी किसी भी शहर के कोने में शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको ग्राहक भी नहीं तलाशने पड़ेंगे। एक बार आपकी दुकान के बारे में लोगों को पता चला तो वे आपके यहां दौड़े चले आएंगे। बशर्ते आपकी दुकान का सामान अच्छा होना चाहिए। इसमें भी काफी कम पैसों की जरूरत पड़ती है। लेकिन आपको बेहद लज़ीज़ नाश्ता बनाना चाहिए ।

Travel Agency

ट्रैवल एजेंसी जब से भारत में एक नए मध्यम वर्ग का उदय हुआ है, ट्रैवल एजेंसी बिजनेस में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस बिजनेस की खासियत यह है कि इसमें बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी शहर या कस्बे में रहते हैं तो इसे आप घर से ही चला सकते हैं।

PetCare

पालतू जानवरों की देखभाल करना बड़े लोगों के यहां जो पालतू जानवर होते हैं अक्सर उनकी देखभाल करने के लिए किसी एक्सपर्ट की जरूरत पड़ जाती है। अपने देश में इस पेशे के बारे में अधिक जागरूकता नहीं है, लेकिन इसमें भी भविष्य बनाने के मौके बेशुमार हैं।

Cooking Classes

कुकिंग क्लासेज खाना बनाने का शौक हो और लोगों को सिखाने की ललक हो तो कुकिंग क्लासेज शुरू की जा सकती हैं। प्रोफेशनल कुक बनकर आप कुकिंग का काम भी कर सकते हैं।

Wedding Consaltant

अब वो जमाना चला गया जब शादी की पूरी व्यवस्था घरवाले करते थे। इस भागदौड़ भरे वक्त में शायद ही किसी के पास इतना वक्त होगा कि वह इतने बड़े आयोजन को अकेले मैनेज कर सके। इसलिए वेडिंग कंसल्टेंट जैसे प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ी है। अगर आपकी रुचि कार्यक्रमों को मैनेज करने में है तो यह विकल्प आपके लिए सही साबित हो सकता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More