Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा में नया बिजली कनेक्शन लेना हुआ आसान, अब नए कनेक्शन के लिए नहीं करना होगा ये काम

प्रदेश में ऐसे कई परिवार और घर हैं जो बिजली से काफी दूर हैं। कई बार तो यह बिजली से इसलिए दूर रह जाते हैं क्यों की इनको यह जानकारी नहीं होती है कि आखिर नया बिजली कनेक्शन लगता कैसे है। हरियाणा सरकार ने अब नए बिजली कनेक्शन लगवाने में एक बड़ी राहत दी है। बिजली वितरण निगम ने प्रदेश में व्यापार प्रक्रिया को सरल बनाने और उपभोक्ताओं के लिए नया बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया है।

सरलता को अब इस काम में लाया गया है। पहले प्रक्रिया काफी सुलझी हुईं थी। अब काम थोड़ा सरल हुआ है। दरअसल, अब 20 किलोवाट की जगह 50 किलोवाट तक का बिजली कनेक्शन लेने पर किसी प्रकार की टेस्ट रिपोर्ट देने की आवश्यकता नहीं है।

गर्मियों का सीज़न सिर पर है और ऐसे में नए बिजली कनेक्शन की मांग बढ़ जाती है। अभी से इसमें इज़ाफ़ा भी देखने को मिल रहा है। अब हर वर्ग के उपभोक्ता 50 किलोवाट तक के लोड वाले आवेदकों को अपने परिसर की विद्युत स्थापना के लिए लाइसेंस प्राप्त ठेकेदार या किसी भी स्व-प्रमाणन हस्ताक्षरित दस्तावेज से कोई परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

बिजली खपत गर्मियों में काफी ज़्यादा हो जाती है। बिजली विभाग इसके लिए भी तैयार है। नए नियमों के अनुसार आवेदनकर्ता द्वारा ऑनलाइन आवेदन करते समय स्व-घोषणा के माध्यम से बताना होगा कि यह कि परिसर की आंतरिक तारों का परीक्षण एवं निष्पादन सरकार के लाइसेंसधारी विद्युत कांट्रेक्टर/नामित अधिकारी द्वारा करवाया गया है और परीक्षण प्रमाणपत्र आवेदक के पास उपलब्ध है।

हरियाणा सरकार बिजली उपभोक्ताओं के कई सारे कामों को आसान बनाने में लगी हुई है। गर्मियों का तोहफा भी सरकार सभी को दे चुकी है बिजली के रेटों में इज़ाफ़ा न करके।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More