Pehchan Faridabad
Know Your City

अब इस प्रक्रिया द्वारा 1 मिनट में फ्री में बनवाएं पैन कार्ड, तुरंत मिलेगा पैन नंबर

कोरोना वायरस के बीच लोगों की जरूरतों और उनके सामने आ रही समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा अब पैन कार्ड बनवाने के नियमों में बदलाव कर उन्हें और सरल कर दिया गया है। जिसके चलते अब आवेदन के साथ ही आवेदक को पैन नंबर जारी कर दिया जाएगा। इस प्रक्रिया को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा औपचारिक रूप से हरी झंडी दे दी गई है।

जरूरी दस्तावेज :-
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आधार कार्ड संख्या अनिवार्य है और इसी बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने अधिक जानकारी देते हुए बताया है कि यह सुविधा केवल उन आवेदकों के लिए उपलब्ध है। जिनके पास आधार कार्ड और आधार के साथ जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर है। क्योंकि आवेदन करते समय आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए ही आवेदक का फॉर्म वेरीफाई किया जाता है।

सरल प्रक्रिया:-
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की है प्रक्रिया को अब और अधिक सरल बना दिया गया है। बता दे कि यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से पेपरलेस और रियल टाइम आधारित सुविधा है। कर विभाग के मुताबिक इस सूविधा के जरिए पैन कार्ड जारी करने में सिर्फ कुछ ही मिनट का समय लगेगा यह इलेक्ट्रॉनिक पेन फ्री में जारी किया जा रहा है यानी से बनवाने में कोई पैसे नहीं लगेंगे और इसे e-pan नाम दिया गया है।

समय की बचत:-
केंद्र सरकार द्वारा पैन कार्ड बनाने की सुविधा को सरल करने के बाद अब इस सुविधा का लाभ पाने के लिए आवेदकों को लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और फॉर्म भरने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। नई सुविधा के तहत अब आपको पैन नंबर लेने के लिए केवल आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी।

तुरंत जारी होगा पैन नंबर :-
दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 के बजट के दौरान पैन नंबर तुरंत आवंटन की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया था, जिसकी शुरुआत कर दी गई है। अब जिनके पास आधार नंबर है वे आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं, जिसके तुरंत बाद उनको पैन नंबर का आवंटन कर दिया जाएगा। ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा।

ऑनलाइन पैन नंबर पाने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर विजिट करें। यहां Instant PAN through Aadhaar सेक्शन को क्लिक करें, उसके बाद Get New PAN पर क्लिक करना होगा। जिसमें आधार कार्ड की डिटेल भरनी होती है।

पैन कार्ड का उपयोग :-
पैन कार्ड का मुख्य का उपयोग वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है। बैंक खाता खुलवाने, लोन लेने के दौरान पैन की जरूरत पड़ती है। अभी डाक द्वारा पैन कार्ड बनकर घर तक पहुंचने में 15 दिन से लेकर महीनेभर का वक्त लग जाता है। लेकिन अब सरकार की इस पहल से आवदेक को तुरंत अपना पैन नंबर मिल जाएगा। पैन कार्ड पर 10 डिजिट का नंबर रहता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More