Pehchan Faridabad
Know Your City

हर महीने आपके खाते में आएंगे करीब 5000 रुपये, जानिए इस कमाल की सरकारी स्कीम के बारे में सब कुछ

महामारी के इस दौर में सभी की आर्थिक स्थिति काफी कमज़ोर हुई है। पैसों की परेशानी महामारी अपने साथ लेकर आयी है। पोस्ट ऑफिस की स्माल सेविंग्स स्कीम में मंथली इनकम स्कीम आपको हर महीने तय इनकम का मौका देता है। यह उनके लिए बेहतर है जो अन्य तरीके से आमदनी के लिए किसी अच्छे विकल्प की तलाश में हैं। स्कीम के तहत आपको कम से कम 1000 रुपये से पोसट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होगा।

गारंटीड रिटर्न इस शब्द के नाम पर कई कम्पनियों ने लोगों को अपने जाल में फसा रखा है। लेकिन आप इस स्कीम को हर 5 साल में अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। यानी यह स्कीम आपके लिए लंबे समय तक तय आमदनी का जरिया बन सकती है।

5000 बहुत बड़ी रकम किसी गरीब तबके के लिए मानी जाती है। हर कोई इतना पैसा घर बैठे कामाना चाहता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम में आप सिंगल अकाउंट के जरिये कम से कम 1,000 रुपये से निवेश की शुरूआत कर सकते हैं। वहीं यहां प्रति व्यक्ति निवेश की अधिकतम राशि 4.5 लाख रुपये है। हालांकि यदि पति पत्नी के नाम पर ज्वाइंट अकाउंट है, तो दोनों 4.5 लाख रूपये यानि कि 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

आकर्षक रिटर्न के नाम पर लोग जनता को ठग भी लेते हैं। हर जगह यह लालच दिया जाता है। बहरहाल, इस स्कीम के लिए आपका पीओ में बचत खाता होना जरूरी है। नजदीक के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं। आपकी एमआईएस का पैसा इसी खाते में क्रेडिट होगा। इस स्कीम में डिपॉजिट के लिए पोस्ट ऑफिस में एक अलग से एमआईएस फॉर्म भरना होता है। इस अकाउंट को आप एक से दूसरे पोस्ट ऑफिस में शिफ्ट करवा सकते हैं।

महामारी के इस काल में कई लोगों की सेविंग्स ही काम आ रही है। सेविंग्स के ज़रिये ही लोगों के घर चल रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना की मैच्योर होने की अवधि 5 साल है। अगर आप समय से पहले पैसे निकालते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। एक साल के भीतर निकासी का प्रावधान नहीं है। 3 साल से पहले पैसे निकालने पर 2 फीसदी पेनॉल्टी देनी होती है। 3 साल से 5 साल के भीतर निकालने पर 1 फीसदी की राशि कट जाती है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More