Pehchan Faridabad
Know Your City

भारत के 5 गुप्त स्थान, आपको लाइफ में एक बार जरूर जाना चाहिए

लॉक डाउन के बाद जब सब सामान्य रूप से ठीक हो जाएगा जब कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार हो जाएगी तो आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें घूमने का बेहद मन करेगा और वह शायद अभी सही प्लानिंग भी बना रहे होंगे इसलिए हम अपने पाठकों के लिए पांच ऐसे हिंदुस्तान के स्थान की जानकारी आपको देने जा रहे हैं जहां आप अति आनंद प्राप्त कर सकते हैं।

आपको जान कर आश्चर्य होगा अभी भी भारत में कई ऐसे गुप्त स्थान हैं जिन्हें अभी तक देश में आने वाले यात्रियों द्वारा खोजा जाना बाकी है। आज आपको यहां भारत के कुछ छिपे हुए स्थानों की जानकारी दी जा रही है।

जम्मू और कश्मीर, पैंगोंग झील

भारत देश में कई प्रकार की खूबसूरत झील आपको देखने को मिलेगी लेकिन इस झील के बारे में आपने फिल्मों में भी कई बार देखा होगा जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह झील बहुत ही खूबसूरत नज़ारे के साथ इस झील को फिल्म ‘3 इडियट्स’ में भी दिखाया गया था ,पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस फिल्म में लेह और लद्दाख की प्राकृतिक सुंदरता को प्रस्तुत किया गया था । हिमालय पर्वतमाला में अधिक ऊंचाई पर यह झील स्थित है।

असम, माजुली

असम में माजुली ब्रह्मपुत्र नदी के बीच स्थित पृथ्वी पर सबसे बड़ा नदी द्वीप है। यूनेस्को द्वारा विश्व प्राकृतिक धरोहर के रूप में घोषित इस नदी द्वीप ने सैकड़ों साल पुरानी असमी सभ्यता के सांस्कृतिक महत्व के प्राचीन हथियारों, बर्तनों, गहनों और अन्य वस्तुओं को अच्छी तरह से संरक्षित किया है। इस नदी द्वीप को देखकर आपका मन मन मोहित हो जाएगा और दुनिया की खूबसूरत जगहों में से एक है ।

अरुणाचल प्रदेश, तवांग

अरुणाचल प्रदेश का शांत हिल स्टेशन अपने लुभावने परिदृश्य और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।इसलिए यह भी भारत के सीक्रेट स्थानों में से एक माना जाता है क्योंकि कठोर मौसम और लगातार भूस्खलन के कारण इस जगह तक पहुंचना बेहद चुनौतीपूर्ण है। इस जगह के सफर के दौरान लोगों को यह सफर बेहद रोमांचक लगता है।

महाराष्ट्र , तारकरली बीच

मुंबई से कुछ घंटे की ड्राइव लें और आप प्राचीन पानी, तारकली की भूमि पर पहुंचेंगे। कारली और अरब सागर के अभिसरण पर स्थित, तारकली आपको समुद्र के पानी की एक स्पष्ट तस्वीर देती है। यह साहसिक प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है जो स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग करना पसंद करते हैं। छुट्टियों के समय अधिकतर लोग यहां आना पसंद करते हैं और अपनी फैमिली के साथ खुशहाल वक्त व्यतीत करते हैं।

पश्चिम बंगाल, लेपचजगत


पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग के करीब स्थित, लेपजाजगत नाम का एक छोटी सी जगह है, जिसे भारत में सीक्रेट स्थानों में से एक माना जाता है। यह अज्ञात गंतव्य घने ओक के जंगल से ढकी पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है। चूंकि दार्जिलिंग लेपचाजगत के करीब स्थित है, इसलिए यात्री आमतौर पर इसे मिस करते हैं। खुशनसीब लोग ही इस जगह पर जा पाते हैं ।

कोरोना काल के दौरान की गर्मियों की छुट्टियां भी नष्ट हो गई , जिन छुट्टियों में अपने परिवार के साथ घूमने फिरने जाया करते थे लेकिन कुछ लोग अभी उसे ही कोरोना काल की समाप्ति होने का इंतज़ार कर रहे है और वेक्साइन बनते ही शायद घूमने की प्लानिंग बनाए , कुछ लोग तो इतने दिन घरों में रहने के बाद अभी से ही प्लानिंग बना रहे होंगे कि सब सामान्य होते ही कहां घूमने जाया जाए, इसलिए यदि आपको रोमांचक सफर करना है तो यह हिंदुस्तान की पांच गुप्त जगह है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More