Pehchan Faridabad
Know Your City

डीयू ने जारी किया संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर, देखने को मिले ये नए बदलाव

दिल्ली विश्वविद्यालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालयों के लिए परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर पर UGC दिशानिर्देशों के अनुसार 2019-20 सत्र के लिए संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया।

नोटिस के अनुसार, विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि डीयू से संबद्ध कॉलेजों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 13 से 30 जून, 2020 तक होगा। प्रथम और अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए सेमेस्टर परीक्षा 1 जुलाई से 30 जुलाई, 2020 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा ओपन बुक फॉर्मेट में करवाई जाएगी।

दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों के लिए अगला शैक्षणिक सत्र (2020-21) 1 अगस्त, 2020 से शुरू होगा, जबकि नए बैच के लिए सत्र 1 सितंबर, 2020 से शुरू होगा। ओपन बुक परीक्षा कंप्लीट होने के बाद गर्मी की छुट्टियां 13 जून से 30 जून के बीच होंगी।

यह फैसला शायद इसलिए भी लिया गया है क्योंकि सरकार ने पांचवे फेज़ का लॉकडाउन 30 जून तक के लिए घोषित किया है। यूनिवर्सिटी सारे कॉम्प्लेक्स टास्क जैसे प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, डिज़र्टेशन, फील्ड वर्क,इंटर्नशिप वगैरह 12 जून तक खत्म कर लेगी।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर जैसे शैक्षणिक संस्थान दूसरे चरण में फिर से खुलेंगे। राज्यो और केंद्र शासित प्रदेशों को एमएचए(ग्रह मंत्रालय) द्वारा छात्रों और उनके माता-पिता सहित संस्थानों के हितधारकों के साथ परामर्श करने की सलाह दी गई है।

प्रतिक्रिया जुलाई 2020 के महीने में इन संस्थानों को फिर से खोलने के निर्णय के लिए एक रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करेगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय अगले शैक्षणिक सत्र शुरू होने पर इन संस्थानों के लिए निर्देशों का एक सेट तैयार करेगा।

क्या है ओपन बुक एग्जामिनेशन इस में विद्यार्थिओं को ऑनलाइन प्रश्न पत्र दे दिया जाएगा, जिसे उन्हें डीयू की वेबसाइट से डाउनलोड करके सॉल्व करना होगा। पेपर को करने के लिए विद्यार्थिओं को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसे सॉल्व करने के लिए विद्यार्थी किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मटेरियल की मदद ले सकते हैं।

परीक्षा के अलावा 1 घंटे का अतिरिक्‍त समय प्रशन पत्र को डाउनलोड करने और आंसर शीट्स को स्कैन करके अपलोड करने के लिए दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के बाद 3 घंटे के अंदर ही विद्यार्थिओं को आंसर शीट्स पोर्टल पर जमा करनी होगी। ओपन बुक एग्जामिनेशन में आसानी से विद्यार्थी हर प्रश्न का उत्तर लिख सकता है इसलिए डीयू में बहुत से टीचर और विद्यार्थी इसके पक्ष में नहीं थे।

By – Om Sethi

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More