Categories: Health

एक ही छत के नीचे मिल रहा है संक्रमित परिवार को इलाज, मानसिक तनाव के लिए रामबाण उपाय

फरीदाबाद : महामारी की जद इतनी ज्यादा है कि लोगो की जिंदगी को बदल कर रख दिया है एक तो संक्रमण का डर दूसरा अपनो को खोने का भय , क्योंकि संक्रमित हुआ व्यक्ति आधा इसलिए परेशान हो जाता है की उसे अपने परिवार से दूर रहना पड़ेगा ।

यदि किसी घर के मुखिया को यह महामारी अपनी चपेट में ले लेती है तो उसकी चिंता 100 गुना बढ़ जाती है अब मेरे परिवार का क्या होगा? आज के हालातों को मद्देनजर रखकर इस बात के कयास लगाए जा रहै है कि यदि घर में किसी एक व्यक्ति को महामारी ने अपनी चपेट में लिया है तो इसका असर अन्य परिजनों पर भी पड़ता है।

एक ही छत के नीचे मिल रहा है संक्रमित परिवार को इलाज, मानसिक तनाव के लिए रामबाण उपाय

ग्रेटर फरीदाबाद के डीपीएस में बने कोविंद केयर सेंटर में एक अनोखी पहल शुरू की गई हैं जिससे परिवार में रह रहे लोगों को कुछ हद तक राहत मिल सकती है केयर सेंटर में संक्रमित परिवारों को अलग रखने की बजाय एक साथ रखकर उनका उपचार किया जा रहा है जिससे संक्रमित परिवार में रह रहे लोगों का तनाव कम हो और उनका हौसला बड़े।

अपने परिवार के लोगों के साथ रहकर वह जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे डॉक्टर प्रबल राय के अनुसार इस बीमारी ने लोगों को काफी मानसिक रूप से परेशान किया है जिससे लोग तनाव ग्रस्त हो गए हैं बड़े-बड़े अस्पतालों में परिवार के कुछ सदस्य भर्ती होते हैं तो किसी का घर पर इलाज चलता है।

इस बीच में सभी को एक दूसरे की चिंता सताने लगती है और लोग इस मानसिक उत्पीड़न से महीने भर जूझते रहते हैं मनो चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एक नए नजरिए की जरूरत है इसी कड़ी में डॉक्टर प्रबल बताते हैं कि परिवार में यदि किसी सदस्य को कोरोला हुआ है

साथ ही मरीज के अन्य सदस्यों को अलग आइसोलेशन की जरूरत होती है ऐसे में कई बार देखा गया है कि जब तक मरीज डॉक्टर के पास पहुंचता है तब तक परिवार के सभी सदस्य इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं ऐसे परिवारों के लिए इन कोविड केयर सेन्टर में पूरी व्यवस्था की गई है

एक परिवार के सभी सदस्यों को एक वार्ड में रखा जा रहा है ताकी किसी को एक दूसरे की चिंता ना सताए उसके बाद उनके उपचार की प्रक्रिया को शुरू किया जा रहा है ताकि उनके मानसिक तनाव को भी दूर किया जा सके डॉक्टर में स्टाफ के सदस्य मरीजों को हिम्मत बढ़ाते रहते हैं कि सभी लोग आपके साथ ही हैं ।

इससे मरीजों को बहुत फायदा मिल रहा है उनकी रिकवरी जल्दी हो रही है साथ ही 90% केस में यह बीमारी कम हो जाती है इसके बाद मरीजों की देखभाल पोस्टिक आहार उचित पॉजिटिविटी वाला वातावरण चाहिए होता है मरीज के सदस्य मिल सके डॉक्टर प्रबल राय के अनुसार अधिकांश अस्पतालों में मरीजों से परिवार के सदस्यों को मिलाया नहीं जाता है ।

जबकि यहां मरीजों के परिजन को पीपी किट पहन कर मरीजों से मिलने की अनुमति है इससे मरीजों का हौसला बढ़ता है साथ ही मरीज का इलाज चल रहा है यह डॉक्टर द्वारा पूरी जानकारी परिजनों को दी जा रही है ठीक होने के बाद तनाव से बचने के गुण सिखाए जा रहे हैं जिससे वह मानसिक रूप से जल्दी फिर हो रहे हैं

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आयोजित किया ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु दृढ़ संकल्प को मन,वचन व कर्म से निभाते हुए विभिन्न…

3 weeks ago

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

1 month ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 month ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

1 month ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

2 months ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

2 months ago