Categories: Featured

मजदूर का बेटा बना बिहार का सेकंड टॉपर, कहा अब IAS बनकर ही दम लूंगा, ऐसी है इनकी कहानी

आपका हौसला सबसे बड़ी तलवार है आपकी। आप अगर कुछ ठान लें तो सबकुछ हासिल कर सकते हैं। आपका परिवार क्या करता है यह आपकी सफलता के लिए मायने नहीं रखता है। बिहार बोर्ड ने 10वीं परीक्षा 2021 का परिणाम जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड पहले 12वीं का रिजल्ट जारी कर चुका है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी ने 10वीं परीक्षा 2021 के नतीजे करीब 17 लाख छात्रों के लिए जारी किया।

परीक्षा के नतीजे देख कर कोई रोया तो कोई मुस्कुराया। जिनके हौंसले बुलंद होते हैं वो मुश्किलों को हराकर अपनी मंजिल का रास्ता तय कर लेते हैं। इस साल मैट्रिक की परीक्षा देने वाले करीब 17 लाख छात्रों में से कुल 12 लाख 93 हजार 54 स्टूडेंट्स पास हुए। 03 लाख 60 हजार 655 स्टूडेंट्स फेल हुए हैं।

मजदूर का बेटा बना बिहार का सेकंड टॉपर, कहा अब IAS बनकर ही दम लूंगा, ऐसी है इनकी कहानी

इस साल टॉप 10 में 101 छात्रों ने जगह बनाई है। ये कहानी है 483 नंबर लाकर पूरे बिहार में सेकंड टॉपर बने पवन कुमार की। पवन ने बिहार बोर्ड में 10वीं की परीक्षा में टॉप किया है। बिहार में मैट्रिक की परीक्षा के रिजल्ट घोषित होते ही पवन के घर में जश्न का माहौल बन गया। पवन का नाम मैरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर है।

कोई भी इंसान आपसे अच्छा नहीं है। जो आप कर सकते हैं वो कोई नहीं कर सकता। आपको बस खुद में भरोसा होना चाहिए। पवन के पिता नंदलाल मजदूर हैं और टाइल्स लगाने का काम करते हैं। वहीं मां बबिता देवी गृहिणी हैं। पवन दो भाई, एक बहन हैं। पवन सबसे बड़ा है। वहीं, छोटा भाई शिवम अभी सातवीं कक्षा में पढ़ रहा है जबकि बहन आठवीं कक्षा की छात्रा है।

हौसला होना चाहिए बस कुछ कर दिखाने का इस दुनिया में सबकुछ मुमकिन है। कड़ी मेहनत के दम पर आप सबकुछ हासिल कर सकते हैं। यह ज़रा भी मायने नहीं रखता है कि आप कहां से आते हैं क्या करते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago