फ्रेट कॉरिडोर जमीन अधिग्रहण मामले में नप गए एसडीएम, अन्य अधिकारियों पर भी गिर सकती है गाज

0
216

दादरी- मुंबई रेलवे फ्रैट कॉरिडोर ज़मीन अधिग्रहण मामले में वीरवार को पलवल के जिला उपायुक्त नरेश नरवाल ने पलवल एसडीएम कंवर सिंह को निलंबित कर दिया है।

इस मामले में फरीदाबाद के मंडलायुक्त संजय जून ने बताया कि इस मामले से जुड़े अधिकारियों तथा कर्मचारियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

दरअसल, पिछले दिनों पलवल में बन रहे दादरी- मुंबई रेलवे फ्रैट कॉरिडोर में अनियमितताएं उजागर हुई थी। कॉरिडोर के निर्माण कार्य हेतु कई गावों की ज़मीन अधिग्रहण किया गया जिसमे बड़े स्तर पर गड़बड़ियां पाई गई। रिपोर्ट के अनुसार एक ज़मीन के टुकड़े पर कई- कई लोगों को मालिक बना दिया गया। जिस भी व्यक्ति की भूमि का अधिग्रहण किया जाता है उसे सरकारी पालिसी के अनुसार पांच लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

फ्रेट कॉरिडोर जमीन अधिग्रहण मामले में नप गए एसडीएम, अन्य अधिकारियों पर भी गिर सकती है गाज

ज़मीन अधिग्रहण मामले में अनियमितताओं के शक में रेलवे विभाग ने हरियाणा सरकार से पत्र लिख इस मामले की जाँच करने की गुहार लगाई थी, जिस पर कार्यवाही करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तीन एचसीएस अधिकारी तथा छह अन्य अफसरों के खिलाफ व कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की मंजूरी दी थी।

हरियाणा सरकार ने जिला पलवल में भूमि अधिग्रहण मामले में अनियमिताओं के चलते एचसीएस कंवर सिंह, जितेंद्र कुमार और डॉ नरेश को आरोपित माना है।

फ्रेट कॉरिडोर जमीन अधिग्रहण मामले में नप गए एसडीएम, अन्य अधिकारियों पर भी गिर सकती है गाज

इस अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान भूमि अधिग्रहण में अनियमिताएं बरती है। जाँच में रीडर, रजिस्ट्रेशन, क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर के साथ- साथ पटवारियों का शामिल होना पाया गया है।

गौरतलब है कि दादरी- मुंबई रेलवे फ्रैट कॉरिडोर के मामले में पलवल एसडीएम की से घोर अनियमिताएं बरती गई है वही फरीदाबाद में भी इस घोटाले का असर देखने को मिल सकता है। इस मामले में हरियाणा सरकार सख्त है और आरोपियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्यवाही करने की तैयारी में है।