Categories: Faridabad

महामारी की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद, की गई है यह विशेष तैयारी

महामारी की दूसरी लहर में जहां लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था वहीं तीसरी लहर को लेकर प्रशासन इस बार काफी तैयारियां कर रहा है। महामारी की दूसरी लहर में लोगों को दबाव के लिए भी भटकना पड़ा था ऐसी कमियों को ध्यान में रखते हुए तीसरे लहर में बेहतर सुविधा देने के लिए प्रशासन काफी मुस्तैद है। स्वास्थ्य विभाग में प्रशासन ने इस दिशा में काम करने भी शुरू कर दिए हैं।


ऑक्सीजन की सुविधा
सिविल सर्जन डॉ रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि जिले में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके लिए वर्क आर्डर हो चुके हैं। बी के सिविल अस्पताल में भी 1000 लीटर में 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले दो ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे।

महामारी की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद, की गई है यह विशेष तैयारी

साथ ही सभी यूपीएससी व पीएचसी पर भी ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। प्रयास है कि सीएचसी, यूपीएससी में जितने भी बेड है उन सभी को ऑक्सीजन बेड बनाया जाए।


सिविल अस्पताल बनेगा महामारी का अस्पताल
महामारी की दूसरी लहर में ईएसआईसी को कोविड अस्पताल बनाया गया था वही तीसरी लहर की तैयारी करते हुए सिविल अस्पताल बीके को भी महामारी का अस्पताल बनाया जाएगा।

महामारी की तीसरी लहर आती है तो बीके अस्पताल में आने वाले डिलीवरी व अन्य केसों को एफ आर यू वन सेक्टर 30 व एस आर यू टू सेक्टर 3 में शिफ्ट कर दिया जाएगा। यहां पर 200 बेड की सुविधा है और 102 बेड का अस्थाई अस्पताल बन रहा है ऐसे में यहां 300 बेड की सुविधा की जाएगी।


टीकाकरण की बढ़ेगी रफ्तार
डॉ रणदीप सिंह पुनिया ने बताया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की सुविधा इस समय उपलब्ध है। टीकाकरण को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त शासन लगाए जाने की योजना भी बनाई जा रही है।

जिन केंद्रों पर जगह कम है उन्हें टीकाकरण के लिए जगह का इंतजाम करने के लिए कहा गया है। सेक्टरों के कम्युनिटी सेंटर में अन्य जगहों को टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

टेस्टिंग के भी बढ़ेगी रफ्तार
महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ाने के लिए भी प्रयासरत है। टेस्टिंग की जगह के इंतजाम के लिए भी तैयारी की जा रही है वही कुछ निजी संस्थानों की बिल्डिंग को भी इसके लिए चुना जा सकता है।

डोज का अंतर
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिला प्रधान डॉ पुनीता हसीजा ने कहा कि तीसरी लहर की तैयारियों के लिए लगातार मीटिंग हो रही है। हर सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए काम हो रहा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी सुझाव दिया है कि कोविशील्ड वैक्सीन के अंतर को कम किया जाए और वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाया जाए।

स्टाफ की कमी
सिविल अस्पताल बीके में स्टाफ की कमी देखने को मिल रही है वहीं तीसरी लहर के मद्देनजर स्टाफ की कमी को भी पूरा करने का सुझाव दिया गया है साथ ही दबाव में जरूरी उपकरण की कमी को भी दूर करने की जरूरत है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago