Categories: Uncategorized

नहीं रहे दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार, लेकिन उनकी ये बातें कभी नहीं भुलाई जा सकती

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का बुधवार की सुबह 7:30 निधन हो गया ।बॉलीवुड के ‘ट्रेजेडी किंग’ कहे जाने वाले दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे । दिलीप कुमार ने अपना अंतिम समय (Mumbai) के एक अस्पताल में बिताया,क्योंकि दिलीप कुमार पिछले कुछ दिनों से उम्र से जुड़ी तकलीफों से जूझ रहे थे । दिलीप कुमार की उम्र 98 साल थी, वह पिछले काफी वक्त से बीमार थे।पिछले एक महीने में ही दिलीप कुमार को दो बार अस्पताल में भर्ती भी करवाया गया था।

दिलीप कुमार की हिंदी सिनेमा में एक अलग ही पहचान उनके साथ साथ अब पुराने ज़माने की एतिहासिक फिल्मों का भी निधन हो चुका है । दिलीप कुमार की एक्टिंग के करोड़ों लोग दीवाने थे उनके एक एक डायलॉग और उनकी एक्टिंग लोगों के दिमाग में आज भी छपी हुई है ।

नहीं रहे दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार, लेकिन उनकी ये बातें कभी नहीं भुलाई जा सकती

प्रधानमंत्री समेत बड़े नेताओं ने भी शोक व्यक्त किया

भारत के प्रधानमंत्री ने लीजेंड्री दिलीप कुमार के निधन पर ट्वीट करते हुए शोक व्यक्त किया है।यही नहीं केवल प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि देश अन्य नेताओं ने भी Dilip Kumar के निधन पर शोक व्यक्त किया है ।

जानकारी के लिए बता दें कि दिलीप कुमार को मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार के ट्विटर अकाउंट से उनके निधन की पुष्टि भी की गई है ।

शाम 5 बजे यहां होगा अंतिम संस्कार

दिलीप कुमार के ट्विटर अकाउंट से जानकारी सांझा करते हुए बताया गया की उनकी अंतिम यात्रा बुधवार शाम 5 बजे santcruz कब्रिस्तान में समाप्त होगी ।

दो दिन पहले भी दी थी स्वास्थ्य से जुड़ी सूचना

दिलीप कुमार को पिछले एक महीने में दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. पांच जुलाई को ही दिलीप कुमार के ट्विटर हैंडल से उनकी हेल्थ पर अपडेट दिया गया था।दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो द्वारा बयान में कहा गया था कि दिलीप कुमार की तबीयत में सुधार हो रहा है. वह अभी भी अस्पताल में ही हैं, आप उन्हें अपनी दुआओं में रखें। लेकिन इस हेल्थ अपडेट के दो दिन बाद ही दिलीप कुमार इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए।अब दिलीप कुमार हम सब के बीच इस दुनिया में नहीं रहे ।

दिलीप कुमार से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

11 दिसंबर, 1922 को ब्रिटिश इंडिया के पेशावर जो की अब पाकिस्तान में शामिल है , पेशावर में जन्मे दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था ।करीब 22 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार को पहली फिल्म मिल गई थी। 1944 में उन्होंने फिल्म ‘ज्वार भाटा’ में काम किया था, लेकिन उनकी इस फिल्म की अधिक चर्चा नहीं हो पाई थी दिलीप कुमार ने करीब पांच दशक के करियर में 60 के करीब फिल्में की थी । दिलीप कुमार की आखिरी फिल्म quila रही जिसके बाद उन्होंने फिल्म नहीं बनाई ।

अंतिम समय में कौन रहा साथ ?

अंतिम समय में Dilip kumar की पत्नी सायरा बानो उनके साथ रही ।दिलीप कुमार ने साल 1966 में सायरा बानो से शादी की थी, जो खुद भी एक अभिनेत्री थीं. जब दोनों की शादी हुई तब सायरा बानो, दिलीप कुमार से 22 साल छोटी थीं।दिलीप कुमार ने आसमा साहिबा से भी शादी की थी, हालांकि ये शादी सिर्फ 1983 तक चली थी. लेकिन सायरा बानो के साथ दिलीप कुमार का साथ अंतिम सांस तक बना रहा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago