Categories: Uncategorized

रणधीर के स्पेशल क्रीम व ऑरेगैनो वाले मोमोज़ है फरीदाबाद वालों की पहली पसंद, परोसने का है अनोखा अंदाज़

स्ट्रीट फूड की बात करे तो मोमोज़ का स्वाद हर किसी व्यक्ति की ज़बान पर चढ़ा हुआ है। कहने को मोमोज़ की कई वैरायटी मार्केट मे आ चुकी है, लेकिन आज भी मोमोज़ के दीवानों की पहली पसंद स्टीम व फ्राइड मोमोज़ ही होती है। कहने को तो फरीदाबाद मे मोमोज़ खाने के हजारो ठिकाने मौजूद है और सबका अपना ही एक स्वाद है। पर आज हम आपको जिन मोमोज़ के बारे में बताने जा रहे है उनका स्वाद अपने आप मे अनोखा है व जिस तरह से वह प्लेट पर परोसे जाते है सबका मन मोह लेते है।

सेक्टर 3 की मार्किट में पिछले 6 साल से रणधीर कुमार मोमोज़ की दुकान लगा रहे है। इससे पहले रणधीर दिल्ली में एक मोमोज़ की दुकान पर ही काम करते थे जहाँ उन्होंने करीब 10 साल मोमोज़ बनाने व बेचने की विधि सीखी। रणधीर की दुकान पर मुख्यतः स्टीम और फ्राइड मोमोज़ मिलते है व इसके अलावा एग रोल भी इनकी दुकान का एक मुख्य आकर्षण है। मोमोज़ में पनीर, सोयाबीन, पत्तागोभी व चिकन की वैरायटी उपलब्ध है।

रणधीर के स्पेशल क्रीम व ऑरेगैनो वाले मोमोज़ है फरीदाबाद वालों की पहली पसंद, परोसने का है अनोखा अंदाज़

इस तरह से होती है मोमोज़ बनाने की शुरुवात

रणधीर बताते है कि सुबह 10 बजे से वह मोमोज़ बनाने की तैयारी शुरू कर देते है। वह बाहर से मोमोज़ न खरीदकर खुद अपने घर पर उन्हें स्वयं तैयार करते है। पहले अंदर की फिलिंग तैयार की जाती है जिसके लिए सब्ज़ियों को काटना, भूनना, व अलग अलग मसाले डालकर फिलिंग को ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है।

इसके बाद मैदे को मांडकर उसकी लोई बना ली जाती है जिसके बाद उसमें फिलिंग को भरकर मोमोज़ के आकार में बंद कर उसे रख दिया जाता है। मोमोज़ को आधा स्टीम करके ही दुकान पर लाया जाता है जिससे ग्राहकों को कम से कम समय मे मोमोज़ परोसे जा सके।

चटनी और क्रीम है इनकी खासियत

इसके अलावा चटनी और क्रीम भी रणधीर खुद ही बनाते है। चटनी में लाल मिर्च, टमाटर, अदरक, लहसुन, व अलग अलग मसालों का बेहद अनोखा मिश्रण होता है जो इसे तीखा होने के साथ साथ बेहद स्वादिष्ट फ्लेवर देता है। इसके अलावा स्पेशल बटर और चीज़ क्रीम रणधीर की दुकान का मुख्य आकर्षण है।

शाम 5 बजे से शुरू हो जाता है मोमोज़ बिकने का सिलसिला

रणधीर शाम 5 बजे से अपनी दुकान लगाना शुरू कर देते है। जिसके बाद ग्राहकों की लंबी लाइन लगनी शुरू हो जाती है। पत्तागोभी व सोयाबीन 40 रुपये प्लेट और पनीर व चिकन मोमोज़ 50 रुपये प्लेट के हिसाब से मिलते है। मोमोज़ को परोसने का तरीका ही रणधीर को अलग बनाता है। पहले मोमोस के ऊपर स्पेशल क्रीम से सजावट की जाती है और उसके बाद गार्निशिंग के लिए स्पेशल पिज़्ज़ा ऑरेगैनो का इस्तेमाल किया जाता है।

स्वाद में मोमोज़ बेहद सॉफ्ट और लज़ीज़ होते है। क्रीम और ऑरेगैनो उसके टेस्ट को आसमान तक ले जाते है। अगर दोस्तो के साथ शाम को एक प्लेट रणधीर के मोमोज़ की ना मिले तो कई लोगो का तो दिन भी पूरा नही होता। अगर आप भी यहाँ के मोमोज़ का मज़ा उठाना चाहते है तो नीचे दिए गए पते पर पहुंचकर आनंद ले सकते है

Randhir Momos wala, Sector 3 HUDA Market, Just Opposite Aggarwal Public School, Near J.P. Confectionery

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

4 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago