Categories: Featured

IAS INTERVIEW में पूछा गया सवाल, संसद के अपर हाउस को किस नाम से जाना जाता है? जानें इसका जवाब

किसी भी परीक्षा को क्लियर करना हमेशा से एक चुनौती होती है। अगर परीक्षा यूपीएससी की हो तो यह बहुत बड़ी चुनौती बन जाती है। सिविल सर्विस के साक्षात्कार हमेशा ही कठिन होते हैं। किसी के लिए तो इतने कठिन हो जाते हैं कि दिमाग ही चलना बंद हो जाता है। आपने बहुत से साक्षात्कार हो सकता है दिए हों। ऑलमोस्ट सभी जॉब्स में सिलेक्शन इंटरव्यू के बाद ही होता है।

सालों कड़ी मेहनत इसे क्लियर करने के लिए लोग करते हैं क्योंकि आसानी से यूपीएससी का इंटरव्यू क्लियर नहीं होता है। यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन होती है। लाखों कैंडिडेट्स हर साल इस परीक्षा में भाग लेते हैं। यह परीक्षा हर कोई देना चाहता है। इस परीक्षा को पास करके सभी देश के नौकरशाह बनना चाहते हैं।

IAS INTERVIEW में पूछा गया सवाल, संसद के अपर हाउस को किस नाम से जाना जाता है? जानें इसका जवाब

कुछ ऐसे कैंडिडेट्स भी होते हैं जो परीक्षा एवं इंटरव्यू में धमाल मचा देते हैं। दिमाग को घुमा देने वाले सवाल जवाब होते हैं इस इंटरव्यू में। इसे क्रैक करना काफी कठिन समझा जाता है। एड़ी – चोटी का ज़ोर लगाकर भी कई लोग इस साक्षात्कार को पार नहीं कर पाते हैं। कैंडिडेट्स सालों साल इस परीक्षा को पास करने के लिए मेहनत करते हैं। इस राउंड को जब तक पास नहीं किया जाता तब तक युवाओं का सपना अधूरा ही रहता है।

एक ऐसा ही कठिन और ट्रिकी सवाल इस इंटरव्यू में पूछा गया कि ‘भारतीय संसद के अपर हाउस को किस नाम से जाना जाता है?’ हम इस सवाल का जवाब आपको निचे वाले पैराग्राफ में देंगे। आप जब तक अपने दिमाग के घोड़ों को काम पर लगा दीजिये। हो सकता है इसका जवाब आपको पता हो।

तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको बताते हैं कि इसका जवाब क्या है। तो इस सवाल जवाब है ‘राज्यसभा’ हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago