Categories: Health

सर्वोदय अस्पताल के डॉक्टर अजित कुमार ने बताया, गर्मियों में मिलने वाले फलों से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के उपाय

कोरोना वायरस का संक्रमण भले ही कितना ख़तरनाक क्यों ना हो लेकिन आपकी इम्यूनिट सिस्टम स्ट्रॉन्ग है तो आप इस संक्रमण को भी मात दे सकते हैं। एक अच्छी इम्यूनिटी हमें हेल्दी रखने, विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों को रोकने और प्रबंधित करने में फायदेमंद साबित हो सकती है।

गर्मियों के सीजन में कई ऐसे फल होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं। हम किन चीजों का सेवन कर अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बना सकते है, इसके बारे में सर्वोदय अस्पताल के डॉक्टर अजित कुमार ने विस्तार से बताया।

सर्वोदय अस्पताल के डॉक्टर अजित कुमार ने बताया, गर्मियों में मिलने वाले फलों से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के उपाय

डॉक्टर अजित कुमार ने बताया कि इस सीजन में यानी गर्मियों के मौसम में ऐसे फल पाए जाते है, जो हमारी इम्यूनिट के लिए वरदान साबित हो सकते हैं। आइए, जानते है कौनसे है यह जादुई फल और नुस्खे

ऑरेंज और नींबू होते है विटामिन से भरपूर
ऑरेंज और नींबू के हाई विटामिन सी पाया जाता है, जो एक इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं। इनका दैनिक सेवन करने से ये आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद कर सकते हैं। इसके सेवन के लिए कच्चा संतरा या इसका रस लें। हर दिन नींबू का पानी पिएं या अपने सलाद और अन्य भोजन पर नींबू का रस छिड़कें।

तरबूज और ककड़ी पानी की कमी को करता है दूर
तरबूज और ककड़ी दोनों में को भरपूर मात्रा होती है। यह बेहद हाइड्रेटिंग और पेट के हल्के होते हैं, बल्कि इनकी पोषक संरचना भी हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं। तरबूज और ककड़ी दोनों ही कम कैलोरी वाले होते हैं इसलिए इन्हें वजन कम करने की डाइट में भी शामिल किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप अपने आप फिट रखने के लिए भी इनका सेवन के सकते हैं।

दही, प्रोबायोटिक सामग्री पाचन मुद्दों से लड़ने में मददगार
हर बार जब हम दही का कटोरा खत्म करते हैं, तो हमें लगता है कि हमारे सिस्टम में ताजगी की लहर दौड़ रही है. है ना? दही एक ठंडा फूड है, जो गर्मियों के लिए एकदम सही है; और इसकी प्रोबायोटिक सामग्री पाचन मुद्दों से लड़ने में मदद करती सकती है.

आप यह सब पहले से ही जानते होंगे लेकिन आप जो नहीं जानते होंगे वह यह है कि दही विटामिन डी से फोर्टीफाइड होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है

आम ना सिर्फ फलों का राजा, बल्कि आपकी इम्यूनिट को भी रखे ताज़ा
गर्मियों के फल हमारी इम्यूनिटी में सुधार कर सकते हैं। विटामिन ए स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। गर्मियों में आम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। अब हमारे पास एक और कारण है कि इस मीठे स्वादिष्ट फल को पूरे मौसम में डाइट में शामिल करें वह है इम्यूनिटी बढ़ाने का।

पुदीना हमारी इन्द्रियों का रखे ख्याल
हम पहले से ही इसे प्यार करते हैं कि कैसे यह अपनी स्फूर्तिदायक सुगंध और ताजा स्वाद के साथ हमारी इंद्रियों को रोशन करता है।

इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो हानिकारक कणों को दूर रखते हैं। रोजाना पुदीने का पानी पिएं या नियमित रूप से इसे अपनी स्मूदी में मिलाएं। आप पुदीना की चटनी, पुदीना पराठा भी बना सकते हैं या बस अपने भोजन को ताज़े पुदीना की पत्तियों से गार्निश कर सकते हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago