Categories: Sports

सोनीपत के रवि दहिया ने ओलंपिक में सेमीफाइनल में जीत हासिल कर पदक किया पक्का

ओलंपिक में बुधवार को हरियाणा के सोनीपत जिले के गांव नाहरी के रवि ने कमाल कर दिखाया। पुरुषों की कुश्ती 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल सेमीफाइनल में रवि दहिया ने नूरिस्लाम सनायेव को हराकर जीत हासिल की। इस शानदार जीत के साथ रवि दहिया ने फाइनल में अपना पदक पक्का कर लिया है। टोक्यो ओलंपिक में पहली बार खेल रहे सोनीपत जिले के गांव नाहरी के रवि दहिया पहलवान ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान को 9-7 से हराकर शानदार जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

टोक्यो ओलंपिक में बुधवार की सुबह ही अंतरराष्ट्रीय पहलवान रवि दहिया ने क्वालीफाइंग मैच से ही विजय अभियान की शुरुआत की। रवि दहिया ने पहले कोलंबिया के पहलवान को 13-2 से हराया तथा कुछ देर बाद ही क्वार्टरफाइनल में बुल्गारिया के पहलवान को 14-2 से हराकर अपनी जीत हासिल कर सेमीफाइनल में जगह बनाई। रवि दहिया को छोटा भाई पंकज व चचेरा भाई संजू भी पहलवान हैं।

सोनीपत के रवि दहिया ने ओलंपिक में सेमीफाइनल में जीत हासिल कर पदक किया पक्का

मंगलवार को रवि ने अपने भाई पंकज और संजू से वीडियो काल के माध्यम से बात की और कहा कल ऐसा खेल दिखाउंगा कि जिसे दुनिया दुनिया याद रखेगी। रवि ने अपनी बात को साबित कर दिखाया। रवि दहिया ने दोनों विरोधी पहलवानों को एकतरफा मुकाबलों में हराते हुए जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

रवि दहिया के दोनों कुश्ती जीतते ही दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में कुश्ती देख रहे उनके भाई पंकज और संजू ने साथी पहलवानों के साथ मिलकर जश्न मनाया। उनके भाई संजू ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि रवि दहिया फाइनल जीतेगा। वहीं दूसरी ओर गांव नाहरी में टीवी पर कुश्ती देख रहे रवि के पिता और अन्य ग्रामीणों में भी रवि के कुश्ती जीतने पर जोश भर गया। रवि दहिया के पिता राकेश दहिया व अन्य ग्रामीणों ने भी गांव के बेटे के गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद जताई है।

रवि दहिया के पिता राकेश दहिया एक किसान हैं। राकेश दहिया ने आर्थिक तंगी से जूझते हुए अपने बेटे रवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया है। रवि ओलंपिक में जीत हासिल कर देश का नाम रोशन कर रहा है। वहीं राकेश दहिया ने कहा कि वे अपने दूसरे बेटे पंकज को भी पहलवान बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंकज अभी जूनियर पहलवान है और दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम के अखाड़े में वह प्रैक्टिस कर रहा है।

रवि दहिया के पिता उनकी शादी कराना चाहते थे और उनके लिए लड़की देख रहे थे, लेकिन रवि ने ओलिंपिक से पहले शादी करने से साफ इंकार कर दिया। अब राकेश दहिया बेटे के पदक जीतकर लौटने के बाद उनकी शादी विचार करेंगे।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago