Categories: JobsUncategorized

परीक्षा में हो रही धांधली का पर्दाफाश, आखिर किसकी थी ‘हरियाणा सरकार’ लिखी बोलेरो?

शनिवार को हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। लेकिन पिछली भर्ती परीक्षाओं में मिली गड़बड़ियाें के कारण इस बार चाक-चौबंद सुरक्षा में परीक्षा का आयोजन हुआ। लेकिन सॉल्वर गिरोह ने सभी कवच भेद दिए। जिले में तीन जगह परीक्षा केंद्रों में फर्जी परीक्षार्थी घुसने में कामयाब रहे। साथ ही वे आंसर की तक भी पहुंच गए। चारों ओर जाल बिछा हुआ था, जिसमें सबसे बड़ा सवाल हरियाणा सरकार लिखी बोलेरो ने खड़ा कर दिया।

डिटेक्टिव स्टाफ टीम की छापेमारी के दौरान भले ही आरोपित फरार हो गए हों, लेकिन हर कोई यह सोचने पर मजबूर हो गया है कि कहीं इस खेल के पीछे कोई बड़ा व्यक्ति तो नहीं। हालांकि अभी यह जांच का विषय है कि किस योजना के तहत इस गाड़ी पर हरियाणा सरकार लिखा गया था। कहीं यह गाड़ी किसी अधिकारी की ही तो नहीं थी? अगर पुलिस तह तक पहुंची तो बड़े राज पर्दा होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

परीक्षा में हो रही धांधली का पर्दाफाश, आखिर किसकी थी ‘हरियाणा सरकार’ लिखी बोलेरो?

कड़े सुरक्षा प्रबंधोें के तहत एसपी खुद परीक्षा की निगरानी कर रहे थे। लेकिन गुप्त सूचना मिलते ही हरजिंद्र सिंह के नेतृत्व में डिटेक्टिव स्टाफ की टीम कर्ण लेक पहुंच गई। पहुंचने पर पता चला कि गांव माहरा, सोनीपत वासी रौनक की जगह डीएवी पीजी कालेज में बने केंद्र पर सोनीपत का विक्की वासी खुबडू परीक्षा दे रहा है।

उसकी मदद के लिए एकता कॉलोनी, रोहतक कर्ण लेक के समीप पार्किंग में स्वयं रौनक व मोहित वासी स्विफट कार में बैठे हैं। टीम ने उन्हें तत्काल ही धर–दबोचा। वहीं हरियाणा सरकार लिखी बोलेरो में अन्य युवक भी थे, लेकिन वह फरार हो गए। राैनक ने पुलिस को बताया कि उसकी जगह विक्की परीक्षा दे रहा है तो टीम ने केंद्र पर जाकर उसे भी काबू कर लिया।

विक्की ने बताया कि इस केंद्र पर उसकी भी परीक्षा है और उसकी जगह विजेंद्र वासी मारोत जिला झज्जर परीक्षा दे रहा है। टीम ने उसे भी काबू कर लिया।

दस्तावेज ऐसे किए प्रमाणित

आरोपितों ने पुलिस पूछताछ में माना कि उन्होंने एक दूसरे के आधार कार्ड व प्रवेश पत्र पर फोटो चिपका कर स्कैन कर नए पत्र निकलवाए, और इसके जरिये वे केंद्रों में घुसने में कामयाब रहे। दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए सोनीपत के निजी स्कूल के प्रिंसिपल की नकली मोहर लगाने के साथ साथ हस्ताक्षर भी कर दिए। पुलिस ने मोहर भी बरामद कर ली है।

दाे लाख रुपये में हुआ सौदा

जांच अधिकारी ने बताया कि आरोपितों ने दो लाख रुपए में परीक्षा पास कराने का सौदा किया था। रौनक ने विक्की को यह राशि देनी थी। वहीं विक्की ने यह रकम विजेंद्र को देनी थी। अन्य आरोपितों के बीच भी इसी तरह की डील मानी जा रही है। एसडी माडल स्कूल व इंद्री रोड पर स्थित स्कूल में बनें केंद्रों से भी आरोपितों को काबू कर लिया गया है। आशंका जताई जा रही है कि आरोपित इसी गिरोह से संबंधित हो सकते हैं।

एक–दूसरे की जगह दे रहे थे परीक्षा

एसपी गंगाराम पूनिया ने कहा कि पुलिस टीम को मिली सूचना के आधार पर उन्होंने एक परीक्षा केंद्र पर एक–दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे दो युवकों को गिरफ्तार किया। उनके दो अन्य सहयोगियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। थाना सिविल लाइन में यह मामला दर्ज किया गया। सिटी व सदर थाना क्षेत्र से भी ऐसा ही एक-एक मामला सामने आया है। तीनों मामले दर्ज कर लिये गए हैं और कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन्हें रविवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

7 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago