Categories: Featured

भाई होतो ऐसा : बहन को दिया जीवनदान किडनी देकर बचाई जान, डॉक्टरों ने कहा….

रक्षाबंधन का त्यौहार कुछ ही समय में आने वाला है। भाई बहन के इस त्यौहार के कई मायने होते हैं। भाई ने अपनी एक किडनी बहन के लिए देकर उसे नया जीवन दिलाया है। गुजरात में तापी जिले के व्यारा तहसील निवासी लता अरविंद माह्यावंशी की किडनी 4 साल पहले फेल हो गई थी। जिससे वो बीमार रहने लगी।

उसका भाई सबकुछ करने को तैयार था जैसे भी बहन ठीक हो जाये बस। बहन ने डेढ़ साल तक बहुत पीड़ा झेली। परिवार वाले उसे अस्तपालों में इलाज के लिए ले जाते थे। जहां तरह-तरह की दवाएं दी जातीं, लेकिन निदान नहीं हो पाया। फिर लता को सूरत के मिशन अस्पताल में नेफ्रोलॉजी विभाग की डॉ. वत्सा पटेल को दिखाया गया।

भाई होतो ऐसा : बहन को दिया जीवनदान किडनी देकर बचाई जान, डॉक्टरों ने कहा....

भाई बहन का रिश्ता अनोखा माना गया है। यूं तो भाई रक्षाबंधन पर अपनी बहन से राखी बंधवाकर उपहार देने के साथ उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं, मगर यह मामला सबसे अलग है। डॉ. वत्सा ने उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट करने का सुझाव दिया। तब लता के भाई हितेश ठाकुर ने उसे अपनी एक किडनी डोनेट करने का निर्णय लिया। हितेश के निर्णय से परिवार के लोग अवाक रह गए।

अक्सर देखा जाता है कि भाई अपनी बहन से हर समय लड़का ही रहता है परंतु भाई बहन जितना आपस में लड़ाई-झगड़ा करते हैं उससे कहीं ज्यादा यह एक-दूसरे से प्यार करते हैं। परिवार को समझाने के बाद अंगदान की प्रक्रिया शुरू की गई। हितेश की एक किडनी निकाली गई। उसके बाद उस किडनी को बहन लता के शरीर में ट्रांसप्लांट किए जाने के लिए ऑपरेशन शुरू किया गया।

भाई – बहन के बीच कितनी भी लड़ाई क्यों ना हो जाए, दोनों ही कुछ देर में फिर से ऐसे बात करने लगते हैं जैसे कुछ हुआ ही ना हो। लोग मरीज के भाई को दाद दे रहे हैं, जिसने रक्षाबंधन से पहले अपनी बहन को किडनी दान कर अपनी ओर से अमूल्य भेंट दी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago